Supervisor Bharti Apply Online: बिना परीक्षा हजारों पदों पर भर्तियां, यहां से जल्दी भरें फॉर्म

Supervisor Bharti Apply Online: सरकार ने आंगनवाड़ी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके तहत 23000 से ज्यादा रिक्त पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं. आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन भी 13 March से शुरू हो चुके हैं.

इसलिए, यदि आप आंगनवाड़ी विभाग में काम करने के इच्छुक हैं और आप राज्य के निवासी हैं, तो आपको अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा। यहां हम आपको बता दें कि अगर आप आखिरी तारीख के बाद इस नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो आपका आवेदन मान्य नहीं होगा।

अगर आप आंगनवाड़ी भर्ती से जुड़ी हर जानकारी जानना चाहते हैं। तो आज हम आपको इस पोस्ट में इसके बारे में सारी जानकारी देने जा रहे हैं। इस लेख में हम आपको आंगनवाड़ी भर्ती के लिए योग्यताएं, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया बताएंगे और साथ ही आवेदन शुल्क और आवेदन करने की प्रक्रिया भी बताएंगे।

पर्यवेक्षक भर्ती ऑनलाइन आवेदन करें|Supervisor Bharti Apply Online

शिक्षित और योग्य महिलाओं के लिए आंगनवाड़ी विभाग में सुपरवाइजर के पद पर वैकेंसी है। आपको बता दें कि सभी जिलों में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए 23753 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. आपको बता दें कि आवेदन करने की प्रक्रिया 13 March 2024 से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवारों को तय समय सीमा के अंदर अपना आवेदन जमा करना होगा.

सुपरवाइजर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता|Supervisor Bharti Apply Online

सुपरवाइजर भर्ती के लिए यह अनिवार्य है कि उम्मीदवार उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी विभाग द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करें। यहां हम आपको बता दें कि अगर इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो महिला उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। यदि कोई महिला 12वीं में फेल हो गई है तो वह इस पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है।

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आयु सीमा|Supervisor Bharti Apply Online

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए महिला उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। अगर किसी महिला की उम्र 35 साल से ज्यादा है तो वह इस पद(Post) के लिए आवेदन(Apply) नहीं कर सकेगी. लेकिन सरकार द्वारा बनाए गए आयु सीमा नियमों के अनुसार कुछ महिलाओं को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क|Supervisor Bharti Apply Online

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गई है। हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि आप चाहे किसी भी वर्ग से हों, आप बिना कोई आवेदन शुल्क दिए अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया|Supervisor Bharti Apply Online

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक रिक्ति के लिए आवेदन करने वाली सभी महिला आवेदकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। यहां हम आपको बता दें कि मेरिट लिस्ट 12वीं कक्षा की परीक्षा में उम्मीदवारों के अंकों को ध्यान में रखते हुए तैयार की जाती है। तो इस प्रकार जिन महिलाओं का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उन सभी महिलाओं को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज़
सत्यापन के लिए आपको अपने सभी महत्वपूर्ण और जरूरी दस्तावेजों(Document) की आवश्यकता होगी जैसे शैक्षणिक प्रमाण पत्र, आपका पहचान पत्र और जो भी अन्य दस्तावेज उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी विभाग द्वारा मांगे जाएंगे।

इसके बाद अगले चरण में ऐसी महिला अभ्यर्थियों को मेडिकल जांच के लिए आमंत्रित किया जाएगा जिनके दस्तावेजों का सफलतापूर्वक सत्यापन हो जाएगा। मेडिकल जांच में आवश्यक स्वास्थ्य मानदंडों को पूरा करने वाली महिलाओं को आंगनवाड़ी भर्ती के लिए चुना जाएगा।

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?|Supervisor Bharti Apply Online

अगर आप आंगनवाड़ी भर्ती के तहत सुपरवाइजर के पद पर काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले आपको आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के Official पेज पर जाना होगा।
  • अब यहां आपको आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया का Link ढूंढना होगा।
  • जब आपको ऑनलाइन आवेदन(Online Apply) करने का विकल्प मिले तो आपको उस पर Click करना होगा।
  • अगले चरण में आपको अपना आवेदन पत्र(Application Form) सही-सही भरना होगा और अपने सभी जरूरी दस्तावेज(Document) भी अपलोड करने होंगे।
  • जब आप ये दोनों चरण(Two Step) पूरे कर लेंगे तो आपको निर्देशानुसार अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क(Application Fee) का भुगतान करना होगा।
  • हालांकि, इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क(Application Fee) नहीं देना होगा।
  • इसके बाद अपने आवेदन पत्र(Application Fee) को ध्यान से जांच लें कि सब कुछ सही है या नहीं। अगर आपको कहीं कोई गलती दिखे तो उसे सुधार लें.

अब आपको आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा, उसका प्रिंट आउट लेना होगा और सेव करना होगा।
आज के लेख में हमने आपको आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के बारे में जानकारी दी। हमने आपको आवेदन पत्र(Application Fee) भरने और जमा करने की पूरी प्रक्रिया भी बताई है। इसलिए, अब आपको अपना आवेदन अंतिम तिथि या उससे पहले जमा करना याद रखना होगा। अगर समय बीत जाने के बाद आप इस नौकरी(Gov) के लिए आवेदन करेंगे तो कोई फायदा नहीं होगा.

Leave a Comment