NEET UG Admit Card 2024: NEET UG परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी डाउनलोड करे Direct Link

NEET UG Admit Card 2024: 20 लाख से अधिक उम्मीदवार NEET UG एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं क्योंकि 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने NEET UG परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, उनके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आज 1 मई को एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है। NEET UG Admit Card 2024

NEET UG परीक्षा इस बार 5 मई को आयोजित की जा रही है. परीक्षा आयोजित होने में अब कुछ ही समय बचा है. ऐसे में एडमिट कार्ड जारी करने में अतिरिक्त समय नहीं लगेगा, बल्कि कम समय में ही उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. कार्ड जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड का लिंक और उससे जुड़ी कुछ जानकारी जानने के लिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें। NEET UG Admit Card 2024

NEET UG Admit Card 2024
NEET UG Admit Card 2024

नीट यूजी एडमिट कार्ड 2024 | NEET UG Admit Card 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से एडमिट कार्ड जारी करने की पूरी तैयारी कर ली गई है. अब उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा एडमिट कार्ड को लेकर दी गई जानकारी के मुताबिक, एडमिट कार्ड 1 मई की रात को जारी होने की संभावना है. अगर आज रिजल्ट जारी नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में पक्का रिजल्ट कल जारी किया जा सकता है। NEET UG Admit Card 2024

जो भी उम्मीदवार रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए ताकि जारी होते ही वे अपना रिजल्ट आसानी से डाउनलोड कर सकें। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहले ही परीक्षा सिटी स्लिप जारी कर दी थी, इसलिए जिन उम्मीदवारों ने अभी तक परीक्षा सिटी स्लिप डाउनलोड नहीं की है, उन्हें परीक्षा सिटी स्लिप भी डाउनलोड करनी होगी।

NEET UG परीक्षा से सम्बंधित जानकारी

NEET UG Admit Card 2024 इस बार NEET UG परीक्षा 5 मई को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की जाएगी और परीक्षा केवल एक पाली में आयोजित की जाएगी। वहीं, परीक्षा आयोजित करने के लिए देश के भीतर 571 शहर और देश के बाहर 14 शहर निर्धारित किए गए हैं। अभ्यर्थियों को इन शहरों में परीक्षा आयोजित करने के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर ही अपने पेपर देने होंगे। पूरा किया जाना चाहिए।

परीक्षा विभिन्न भाषाओं जैसे अंग्रेजी, बंगाली, हिंदी, मलयालम, असमिया, तेलुगु, कन्नड़, उर्दू, पंजाबी, उड़िया आदि में आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, सभी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। परीक्षा स्थल पर प्रवेश पत्र ले जाना अनिवार्य है। बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए एडमिट कार्ड अपने साथ जरूर रखें।

NEET UG एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारी | NEET UG Admit Card 2024

एडमिट कार्ड पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी, सभी उम्मीदवारों को उस जानकारी को ध्यान से जांचना होगा। जानकारी में उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, आवेदन संख्या, पिता का नाम, लिंग, रोल नंबर, उम्मीदवार का पता, परीक्षा केंद्र की जानकारी, परीक्षा तिथि और समय, परीक्षा केंद्र का नाम, वरिष्ठ निदेशक के हस्ताक्षर, सामान्य निर्देश, श्रेणी शामिल हैं, तो ये उपलब्ध जानकारी हैं जाँच होनी चाहिए।

NEET UG एडमिट कार्ड के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

  • उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड केवल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही डाउनलोड करना चाहिए।
  • एडमिट कार्ड Download करते समय दर्ज की गई जानकारी(Detail) सही होनी चाहिए क्योंकि गलत जानकारी होने पर एडमिट कार्ड Download नहीं होगा।
  • यदि उम्मीदवार लॉगिन पोर्टल का पासवर्ड भूल गए हैं तो ऐसी स्थिति में उन्हें अपना पासवर्ड रीसेट करना होगा।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने और प्रिंटआउट लेने के बाद अगर किसी गलती के कारण एडमिट कार्ड खो जाता है तो ऐसी स्थिति में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एडमिट कार्ड दोबारा डाउनलोड करना होगा।

NEET UG एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | NEET UG Admit Card 2024

  • NEET UG एडमिट कार्ड Download करना आसान है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले Official वेबसाइट खोलें।
  • अब NEET UG एडमिट कार्ड के लिए दिए गए Link पर क्लिक करें।
  • अब लॉगइन पेज पर मांगी गई जानकारी(Detail) दर्ज करें।
  • अब नीट यूजी एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आने के बाद जानकारी जांच लें और फिर एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

Leave a Comment