KVS 2nd Selection List 2024: केन्द्रीय विद्यालय चयन सूची जारी, यहां से जांचें अपना नाम

KVS 2nd Selection List 2024: हाल ही में उन अभिभावकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है जो अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में दाखिला दिलाना चाहते हैं और उन्होंने तय तारीख से पहले दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है कि केवीएस ने छात्रों के लिए दूसरी चयन सूची जारी कर दी है। केवीएस की दूसरी चयन सूची 29 अप्रैल को प्रकाशित की गई है।

KVS 2nd Selection List 2024

केवीएस की दूसरी चयन सूची उन सभी लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिन्होंने अपने बच्चों के प्रवेश के लिए पंजीकरण कराया है लेकिन उनका नाम पहली मेरिट सूची में उपलब्ध नहीं हो सका है और उन्हें जल्द से जल्द इस सूची में अपना नाम प्राप्त करना चाहिए। जांच होनी चाहिए.

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी की गई दूसरी सूची सभी राज्यों के केंद्रीय विद्यालय संस्थानों के लिए है। जो छात्र दूसरी मेरिट सूची में अपना नाम जांचने में सफल हैं और उनका नाम पंजीकृत है, वे अपना प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से जमा कर सकते हैं।

केवीएस द्वितीय चयन सूची 2024 | KVS 2nd Selection List 2024

KVS 2nd Selection List 2024 जब केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा पहली मेरिट सूची उपलब्ध कराई गई तो जिन छात्रों का नाम सूची में उपलब्ध नहीं कराया गया था वे बहुत चिंतित हो रहे थे और उनके बीच बहुत गंभीर माहौल था। छात्रों की गंभीरता को देखते हुए पहली मेरिट लिस्ट के 15 दिन बाद ही दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है.

केवीएस चयन सूची में अपना नाम जांचने के लिए केवल पंजीकरण संख्या की आवश्यकता है और इसकी मदद से आप आसानी से अपना विवरण प्राप्त कर सकते हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन के अंतर्गत मुख्य रूप से ऐसे बच्चों का चयन किया जाता है जिनके माता-पिता सरकारी पदों पर कार्यरत हों।

KVS की तीसरी मेरिट लिस्ट कब आएगी?

जिन छात्रों ने दूसरी मेरिट सूची का विवरण जांच लिया है लेकिन उनका नाम अभी तक इस चयन सूची में उपलब्ध नहीं है, वे जानना चाहते हैं कि केवीएस द्वारा तीसरी मेरिट सूची जारी की जाएगी या नहीं, अगर जारी की जाएगी तो कितने दिनों के लिए जारी की जाएगी इसे ऑनलाइन जारी किया जाएगा। प्रकाशित किया जाएगा। KVS 2nd Selection List 2024

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने वंचित छात्रों को आश्वासन दिया है कि केवीएस चयन की तीसरी सूची भी जारी की जानी है जो जल्द ही जारी की जा सकती है। अनुमान के आधार पर केवीएस की तीसरी चयन सूची मई के दूसरे सप्ताह तक जारी कर दी जाएगी क्योंकि इस समय तक तीसरी सूची की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

केन्द्रीय विद्यालय ऑनलाइन प्रवेश | KVS 2nd Selection List 2024

अभिभावकों की जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जो लोग अपने बच्चों को पहली कक्षा में दाखिला दिलाना चाहते हैं, वे एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं, जिसकी पूरी प्रक्रिया आपके लिए केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है. आप केवीएस के लिए ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म घर बैठे ही भर सकते हैं और आपको स्कूल या संस्थान जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। KVS 2nd Selection List 2024

केवीएस दूसरी चयन सूची पीडीएफ में जारी की गई

जो उम्मीदवार केवीएस की दूसरी मेरिट सूची की जांच करने जा रहे हैं, उनके लिए हम आपको बता दें कि केवीएस की दूसरी चयन सूची केंद्रीय विद्यालय के आधिकारिक पोर्टल पर पीडीएफ के रूप में जारी की गई है। सभी को अपना राज्य और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी का चयन करके अपना संबंध पीडीएफ डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद ही वे इस सूची(List) में अपना नाम चेक(Check) कर पाएंगे।KVS 2nd Selection List 2024

केवीएस दूसरी चयन सूची कैसे जांचें? | KVS 2nd Selection List 2024

KVS 2nd Selection List 2024 यदि आप भी केन्द्रीय विद्यालय द्वारा जारी दूसरी सूची की जांच करने में रुचि रखते हैं, तो हमने इस लेख में आपके लिए महत्वपूर्ण ऑनलाइन चरण प्रदान किए हैं। इन चरणों का पालन करके आप आसानी से सूची का विवरण देख सकते हैं और उसमें अपना नाम जांच सकते हैं।

  • दूसरी चयन सूची देखने के लिए Official वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बेनिफिशियरी सेक्शन दर्ज करना होगा।
  • इसमें आपके लिए हाल ही में जारी नई चयन सूची का Link दिया गया है।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आगे बढ़ें, आपको एक नई विंडो पर ले जाया जाएगा।
  • मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी(Detail) का Select करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना शैक्षणिक सत्र यानी 2024-25 का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने केवीएस सेकेंड सेलेक्शन लिस्ट की पीडीएफ आ जाएगी, इसे डाउनलोड करें।
  • PDF डाउनलोड करने के बाद आप इस सूची(LIST) में अपना नाम देख सकते हैं।

सभी छात्रों ने केंद्रीय विद्यालय की दूसरी सूची देख ली है और जिनका नाम इस सूची में नहीं आया है उन्हें तीसरी सूची का इंतजार करना चाहिए। केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी किए गए अपडेट अब तक हमारे द्वारा वितरित किए गए हैं। अगर आप ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट पाना चाहते हैं तो समय-समय पर हमारे ऑनलाइन पेज पर विजिट करते रहें। KVS 2nd Selection List 2024

Leave a Comment