SSC GD Previous Year Cut Off 2024: अब होगा एसएससी जीडी में सिलेक्शन, जानिए इस बार कितने नबर पर होगा चयन?

SSC GD Previous Year Cut Off 2024: एसएससी जीडी कट ऑफ मार्क्स केवल ऑनलाइन जारी किए जाते हैं, इसलिए सभी उम्मीदवार ऑनलाइन कट ऑफ मार्क्स देखने की प्रक्रिया अपनाकर आसानी से एसएससी जीडी कट ऑफ मार्क्स देख सकते हैं, हालांकि इसके लिए उम्मीदवार के पास एसएससी जीडी कट से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। ऑफ मार्क्स. पूरी जानकारी होनी चाहिए.

कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी जीडी परीक्षा आयोजित की थी और अब एसएससी जीडी परीक्षा का परिणाम और कट ऑफ अंक कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ही जारी किया जाएगा। कटऑफ देखने के लिए सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लगभग सभी उम्मीदवार कट ऑफ मार्क्स का इंतजार कर रहे हैं, आइए जानते हैं पूरी जानकारी। SSC GD Previous Year Cut Off 2024

SSC GD Previous Year Cut Off 2024
SSC GD Previous Year Cut Off 2024

एसएससी जीडी पिछला वर्ष कट ऑफ | SSC GD Previous Year Cut Off 2024

SSC GD Previous Year Cut Off 2024 कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी जीडी परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च तक देश भर के विभिन्न निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जबकि कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण 30 मार्च को कुछ परीक्षा केंद्रों के लिए परीक्षा दोबारा आयोजित की गई थी। और अब संबंधित विभाग द्वारा परीक्षा के परिणाम, कट ऑफ और अन्य आवश्यक जानकारी के संबंध में नवीनतम अपडेट जारी किए जाएंगे।

जब तक एसएससी जीडी कट ऑफ अंक जारी नहीं हो जाते, तब तक आप संभावित कट ऑफ अंक देख सकते हैं और जब कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कट ऑफ अंक जारी किए जाएंगे, तो उन्हें भी आपको उपलब्ध करा दिया जाएगा।

एसएससी जीडी कट ऑफ मार्क्स

अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए संभावित कट ऑफ अंक 140 से 150, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 137 से 147, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 71 से 81, एससी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 130 से 140 और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए है। 120 से 130. जब कट ऑफ अंक आधिकारिक तौर पर जारी किए जाएंगे और केवल वे उम्मीदवार जो न्यूनतम कट ऑफ अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं, वे प्रक्रिया के अगले चरण में उपस्थित हो सकेंगे। SSC GD Previous Year Cut Off 2024

आपको अगले चरण में उपस्थित होने के लिए न्यूनतम कट-ऑफ अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। संभावना है कि आधिकारिक कट ऑफ अंक और संभावित कट ऑफ अंक में आपको ज्यादा अंतर नहीं दिखेगा। जैसे ही परीक्षा के नतीजे और कट ऑफ मार्क्स जारी करने को लेकर सभी जरूरी काम पूरे हो जाएंगे, उसके बाद सभी उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ मार्क्स जारी कर दिए जाएंगे और परीक्षा के नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे.

एसएससी जीडी परीक्षा परिणाम कब जारी होगा | SSC GD Previous Year Cut Off 2024

SSC GD Previous Year Cut Off 2024 इस बार एसएससी जीडी परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल महीने में ही आने की उम्मीद जताई जा रही है और अप्रैल महीना खत्म होने वाला है तो अब संभावना है कि परीक्षा का रिजल्ट(Result) कुछ ही दिनों में जारी कर दिया जाएगा. SSC Board की ओर से अभी तारीख की घोषणा(Notification) नहीं की गई है लेकिन पूरी संभावना है कि जल्द ही तारीख की घोषणा कर दी जाएगी. परीक्षा परिणाम के साथ-साथ सभी उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ मार्क्स भी जारी किये जायेंगे।

एसएससी जीडी कट ऑफ गणना

एसएससी जीडी कट ऑफ की गणना के लिए कुछ महत्वपूर्ण कारक निर्धारित किए गए हैं। उनके आधार पर, एसएससी जीडी कट ऑफ अंक निर्धारित किए जाते हैं जिसमें परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या, रिक्तियों की कुल संख्या, परीक्षा पेपर की कठिनाई शामिल होती है। विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए रिक्तियों का स्तर और कुछ अन्य आवश्यक जानकारी भी देखी जाती है और उसके बाद ही अधिकारियों द्वारा कट ऑफ अंक तय किए जाते हैं और इस बार उम्मीदवारों के लिए जारी किए जाते हैं। इसे भी बिल्कुल ऐसे ही किया जाएगा. SSC GD Previous Year Cut Off 2024

एसएससी जीडी कट ऑफ अंक कैसे जांचें? | SSC GD Previous Year Cut Off 2024

  • एसएससी जीडी कट ऑफ अंक सभी उम्मीदवारों के लिए Official वेबसाइट पर ही जारी किए जाएंगे, इसलिए सबसे पहले उम्मीदवारों को Official वेबसाइट पर पहुंचना होगा।
  • अब Home Page पर दिख रहे एसएससी जीडी कट ऑफ मार्क्स के Link पर क्लिक करें।
  • अब New Page खुलने पर आपको उसमें पूछी गई जानकारी का चयन करना होगा और फिर आपके सामने एक सूची खुल जाएगी।
  • लिस्ट में आपको अलग-अलग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग कट ऑफ मार्क्स देखने को मिलेंगे।
  • इस प्रकार आपको एसएससी जीडी कट ऑफ अंक देखना होगा।

Leave a Comment