MP Board Sarkari Result 2024: एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा परिणाम यहां से देखें

MP Board Sarkari Result 2024: जैसे ही आपको इस सवाल का जवाब पता चल जाएगा कि एमपी बोर्ड का रिजल्ट कब आएगा, बाद में जब रिजल्ट समय पर जारी होगा तो आप सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे। 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुआ। 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए सभी छात्रों का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा, इसलिए सभी छात्रों को अपना रिजल्ट ऑनलाइन ही चेक करना होगा।

एमपी बोर्ड का रिजल्ट इसी महीने जारी होने की उम्मीद है. तो आखिरकार अप्रैल महीने में रिजल्ट कब जारी हो सकता है और हर छात्र को रिजल्ट चेक करते समय किन बातों का ध्यान रखना होगा और रिजल्ट से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी क्या है, कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें।

MP Board Sarkari Result 2024: एमपी बोर्ड सरकारी रिजल्ट 2024

MP Board Sarkari Result 2024 सभी छात्र एमपी बोर्ड रिजल्ट के ताजा अपडेट का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जो ताजा अपडेट जारी किया जाएगा उसमें यह पुष्टि हो जाएगी कि सभी छात्रों का रिजल्ट किस तारीख को जारी किया जाएगा. अब (MP Board)की ओर से रिजल्ट(Result) जारी किया जाएगा. निश्चित तिथि की घोषणा नहीं की गई है लेकिन अब ऐसा किया जा सकता है क्योंकि इसी समय के आसपास छात्रों के लिए रिजल्ट जारी किया जाता है।

10वीं कक्षा में शामिल होने वाले छात्रों और 12वीं कक्षा में शामिल होने वाले छात्रों दोनों के लिए इसी महीने रिजल्ट जारी होने की पूरी संभावना है। कक्षा 10वीं के परिणाम के लिए एक अलग Link प्रदान किया जाएगा और कक्षा 12वीं के परिणाम के लिए एक अलग Link प्रदान किया जाएगा। छात्रों को अपनी कक्षा के अनुसार अपना परिणाम जांचना होगा और इसे अपने डिवाइस पर डाउनलोड करना होगा।

एमपी बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट और 12वीं कक्षा का रिजल्ट

MP Board Sarkari Result 2024 परीक्षा में शामिल हुए सभी छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है. अब सिर्फ रिजल्ट जारी करने को लेकर फैसला लिया जा रहा है. निर्णय होते ही छात्रों के लिए रिजल्ट Official वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जाएगा.

पिछले साल 2023 में(MP Board) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 25 May 2023 को जारी किया गया था. इसी तरह इस बार भी अनुमान लगाया जा रहा है कि दोनों कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा. कुछ ही राज्यों में कभी-कभी दोनों कक्षाओं के नतीजे एक साथ जारी किए जाते हैं, जबकि ज्यादातर राज्यों में नतीजे अलग-अलग तारीखों पर जारी किए जाते हैं।

MP Board Sarkari Result 2024: एमपी बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट

MP Board Sarkari Result 2024 एमपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए तीन Official वेबसाइट उपलब्ध हैं, जिनमें से आप किसी भी Official वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट की सूचना जारी होते ही रिजल्ट जारी कर दिया जाना चाहिए।

आपको किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट डाउनलोड करना होगा। 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट बताई गई वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा, इसलिए दोनों कक्षाओं के छात्रों को बताई गई वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट डाउनलोड करना होगा।

एमपी बोर्ड परिणाम पिछले वर्षों के आँकड़े

साल 2023 में 10वीं का रिजल्ट और 12वीं का रिजल्ट 25 May को जारी किया गया था, जबकि साल 2022 में 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट 29 April को जारी किया गया था. वहीं साल 2021 में कक्षा 10वीं का रिजल्ट 4 July को और कक्षा 12वीं का रिजल्ट 27 July को जारी किया गया था. MP Board Sarkari Result 2024

इस बार रिजल्ट किस तारीख को जारी होगा इसकी जानकारी आपको तुरंत भेज दी जाएगी ताकि आप आसानी से अपना रिजल्ट देख सकें.

MP Board Sarkari Result 2024: एमपी बोर्ड परीक्षा परिणाम कैसे जांचें?

  • एमपी(MP) बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले Official वेबसाइट खोलें।
  • अब Official वेबसाइट के Home Page पर 10वीं कक्षा के रिजल्ट के Link पर Click करें या 12वीं कक्षा के Result के Link पर क्लिक करें।
  • अब अपना रोल नंबर(Roll No) और अन्य जानकारी(Detail) दर्ज करें।
  • अब रिजल्ट(Result) स्क्रीन पर आ जाएगा, फिर रिजल्ट की एक कॉपी डाउनलोड(Download) कर उसका प्रिंटआउट ले लें।
  • इस तरह रिजल्ट आसानी से चेक(Check) और डाउनलोड(Download) किया जा सकता है।

Leave a Comment