CBSE Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, सीधे लिंक से यहां देखें

CBSE Result 2024: अगर आप सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आपका रिजल्ट जल्द ही जारी हो सकता है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की कॉपियां जांचने का काम लगभग पूरा हो चुका है।

जब सभी उत्तर प्रतियां जांच ली जाएंगी, तब केंद्रीय वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट की तारीख की जानकारी जारी की जाएगी। आपको बता दें कि सभी छात्र अपना रिजल्ट इस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे. इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड के नतीजे डिजिलॉकर वेबसाइट, डिजिलॉकर मोबाइल ऐप के साथ-साथ उमंग ऐप पर भी जारी किए जाएंगे। CBSE Result 2024

CBSE Result 2024
CBSE Result 2024

सीबीएसई परिणाम 2024 | CBSE Result 2024

सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजों को लेकर सीबीएसई ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी जारी नहीं की है। लेकिन संभव है कि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा कि बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे किस तारीख को और कितने बजे जारी किए जाएंगे।

यहां आपको बता दें कि सूत्रों के मुताबिक संभावना है कि इस साल सीबीएसई बोर्ड के नतीजे मई के दूसरे सप्ताह तक घोषित किए जा सकते हैं. लेकिन चूंकि केंद्रीय वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक इस संबंध में कोई अधिसूचना जारी नहीं की है, इसलिए परिणाम कब आएगा, इस बारे में कुछ भी कहना असंभव है। CBSE Result 2024

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी हैं। आपको बता दें कि इस बार सेंट्रल बोर्ड ऑफ सीनियर सेकेंडरी एजुकेशन ने 10वीं कक्षा की परीक्षा 15 February से 13 March तक आयोजित की थी। इसी तरह 12वीं की परीक्षाएं 15 February से शुरू होकर 2 April तक खत्म हुईं. CBSE Result 2024

ऐसे में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए सभी लाखों छात्र अब जल्द से जल्द अपने रिजल्ट की जानकारी पाना चाहते हैं। लेकिन समस्या यह है कि इस बारे में तभी स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है जब सीबीएसई बोर्ड आधिकारिक तौर पर रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय के बारे में जानकारी देगा.

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट के ताजा अपडेट कहां देखें | CBSE Result 2024

CBSE Result 2024 सीबीएसई बोर्ड के नतीजे घोषित होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड के नतीजे 6 मई से 11 मई के बीच घोषित किए जा सकते हैं. दरअसल, इस बार लोकसभा चुनाव भी होने वाले हैं जिसके चलते शिक्षकों की चुनावी ड्यूटी रहेगी और इसीलिए पूरी संभावना है कि इस बार सीबीएसई बोर्ड के नतीजे पिछले साल की तुलना में जल्द आ सकते हैं।

ऐसे में अगर आप अपने परीक्षा परिणाम जारी होने से जुड़ी कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षाओं से जुड़ी हर ताजा अपडेट आपको सेंट्रल बोर्ड ऑफ सीनियर सेकेंडरी एजुकेशन की वेबसाइट पर ही उपलब्ध कराई जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम कैसे(Check Here) जांचें?

जब सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होगा तो आप इसे बहुत आसानी से चेक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करना होगा जैसे:-

  • सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए (CBSE) की Official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहां वेबसाइट के Home Page पर आपको सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रिजल्ट का Option मिलेगा, उस पर Click करें।
  • अब यहां अपना रोल नंबर(Roll No) और अपना रोल कोड(Roll Code) डालकर लॉगइन करें।
  • जैसे ही आप सीबीएसई पोर्टल पर लॉगइन(Login) करेंगे, आपका सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट(Result) आपके सामने होगा।
  • अब अपना रिजल्ट अच्छी तरह जांच(Check) लें और डाउनलोड(Download) कर लें।
  • आपके लिए अपना रिजल्ट डाउनलोड(Download) करना जरूरी है क्योंकि भविष्य में आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है।

इसलिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट किस तारीख को जारी किया जाएगा। लेकिन ऐसी भी संभावना है कि बोर्ड रिजल्ट मई महीने की शुरुआत में आ सकता है. इसलिए छात्रों को नियमित रूप से सीबीएसई की वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए। दरअसल, रिजल्ट घोषित होने की सबसे पहले जानकारी आपको Official वेबसाइट पर ही उपलब्ध करा दी जाएगी.

Leave a Comment