Punjab Board Result 2024: पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट यहां से देखें, सीधा लिंक यहां है

Punjab Board Result 2024: पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज 18 अप्रैल 2024 को जारी किया जाएगा। इस बार पंजाब बोर्ड 10वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 3 लाख छात्र शामिल हुए थे और आज जैसे ही रिजल्ट जारी होगा सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उनके परिणाम ऑनलाइन जांचें। आप नतीजे आसानी से देख पाएंगे. (Panjab Board)बोर्ड की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस(Press Conference) में नतीजे जारी करने के साथ-साथ टॉपर्स(Toper Name) के नाम भी जारी किए जाएंगे.

छात्रों के लिए महत्वपूर्ण कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी। पंजाब में 10वीं कक्षा की परीक्षा 13 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी, जिसके बाद रिजल्ट से जुड़े सभी जरूरी काम पूरे करने के बाद अब रिजल्ट जारी किया जा रहा है। आज लगभग सभी छात्र अपना रिजल्ट चेक करेंगे, ऐसे में आपको भी अपना रिजल्ट चेक करना होगा और रिजल्ट चेक करने के बाद उसे अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लें।

पंजाब बोर्ड रिजल्ट 2024 | Punjab Board Result 2024

छात्र लंबे समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे लेकिन अब मिली जानकारी के मुताबिक यह कंफर्म हो गया है कि रिजल्ट आज जारी किया जाएगा और सभी उम्मीदवारों के लिए रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर एक लिंक मौजूद है। आप इस वेबसाइट पर पहुंचकर अपना रिजल्ट जरूर चेक कर लें।

Punjab Board Result 2024
Punjab Board Result 2024

छात्र जब भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां रिजल्ट चेक करते समय कुछ जरूरी जानकारी जैसे रोल नंबर, जन्मतिथि मांगी जाएगी, इसलिए पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक और सही-सही दर्ज करनी होगी। आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते ही छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट का लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा, जिसकी मदद से रिजल्ट देखा जा सकेगा.

पंजाब बोर्ड 10वीं रिजल्ट पर दी गई जानकारी

रिजल्ट में उपलब्ध मुख्य जानकारी जानने के अलावा आपको इसमें उपलब्ध अन्य जानकारियों को भी एक बार जांच लेना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसमें किसी भी प्रकार की कोई गलती तो नहीं है। रिजल्ट में उपलब्ध जानकारी(Detail) में आपको नाम, स्कूल का नाम, विषय, प्राप्त अंक, जन्म तिथि, रोल नंबर(Roll No) जैसी जानकारी(Detail) देखने को मिलेगी।

परीक्षा परिणाम देखने के बाद आपको अच्छे से सोचना होगा और उच्च शिक्षा हासिल करने का निर्णय लेना होगा। कई छात्र जल्दबाजी में निर्णय ले लेते हैं और बाद में पछताते हैं, इसलिए आप यह गलती न करें और परीक्षा का परिणाम आपको जरूर मिलेगा। देखने के बाद आपको अच्छे से सोचना होगा और फिर शिक्षा के जिस भी क्षेत्र में आप जाना चाहते हैं उसमें अपनी योग्यता जांचने के बाद कड़ी मेहनत करना शुरू कर देना होगा।

पास होने के लिए चाहिए इतने मार्क्स | Punjab Board Result 2024

छात्रों के पास सभी विषयों में 33% अंक होने चाहिए क्योंकि उत्तीर्ण होने के लिए यही अंक निर्धारित किये गए हैं। 10वीं बोर्ड परीक्षा में केवल वही छात्र उत्तीर्ण माने जाएंगे जो 33% या उससे अधिक अंक प्राप्त करेंगे। ऐसे में आपके पास भी 33% या उससे अधिक अंक होने चाहिए। वहीं जिन छात्रों के कुछ विषयों में 33% से कम अंक हैं, वे कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकेंगे और 33% या अधिक अंक प्राप्त करके उत्तीर्ण हो सकेंगे.

रिजल्ट जारी करने के बाद पंजाब स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा के आयोजन की भी घोषणा करेगा, इसलिए जो छात्र केवल कुछ विषयों में फेल हैं, उन्हें आवेदन प्रक्रिया पूरी करके इस परीक्षा में जरूर शामिल होना चाहिए। होना ही था। इस परीक्षा का परिणाम ही अंतिम माना जायेगा। परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद और भी लेटेस्ट अपडेट जारी किए जाएंगे, इसलिए आप समय-समय पर सभी अपडेट चेक करते रहें।

पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें? | Punjab Board Result 2024

  • पंजाब बोर्ड 10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले Official वेबसाइट पर जाएं.
  • अब रिजल्ट Option पर Click करें और फिर मैट्रिक परीक्षा परिणाम के Link पर Click करें।
  • अब मांगी गई जानकारी(Detail) दर्ज करनी होगी।
  • अब परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा जिसमें आपको प्राप्त अंक जांचने(Check) होंगे और परिणाम डाउनलोड(Download) कर उसका प्रिंटआउट लेना होगा।
  • कुछ समय बाद स्कूल में सभी छात्रों को ओरिजिनल मार्कशीट(Marksheet) दे दी जाएगी.

Leave a Comment