E Shram Card List 2024: अभी अभी सरकार ने ई श्रम कार्ड की 1000 रुपये की नई किस्त जारी, भुगतान स्थिति यहां से जांचें

E Shram Card List 2024: ई-श्रम कार्ड योजना(E Shram Card) की चर्चा मुख्य रूप से होती है क्योंकि यह योजना ऐसे सभी व्यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद(Benefit) है जो पिछड़े या असंगठित क्षेत्रों में रहते हैं। और उनके पास आय का कोई पर्याप्त साधन नहीं है. ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ देश के सभी पात्र व्यक्तियों को सुनिश्चित किया जा रहा है। E Shram Card List 2024

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ई-श्रम कार्ड योजना 2021 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी, जिसके तहत वर्तमान में यानी 2024 में देश में एक करोड़ से अधिक लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड बनाए जा सकते हैं।जिनका ई-श्रम कार्ड बन गया है उनके लिए मासिक सहायता की भी व्यवस्था की जा रही है।

E Shram Card List 2024 ए-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा सभी पात्र व्यक्तियों के खातों में मासिक राशि के रूप में ₹1000 जमा किए जाते हैं। सभी लाभार्थी व्यक्तियों को हर महीने ₹1000 की इस राशि की स्थिति की जांच करना आवश्यक है क्योंकि इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि चालू माह में उनके खाते में सहायता राशि प्रदान की गई है या नहीं।

E Shram Card List 2024

ऑनलाइन माध्यम से ई-श्रम कार्ड धारक लोगों के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है कि वे एक क्लिक के अंदर ई-श्रम कार्ड की शुरुआत से अब तक उन्हें उपलब्ध कराई गई सभी सहायता राशि की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आज का यह लेख पूरी तरह से ए-श्रम कार्ड धारकों के लिए स्थिति की जांच करने के लिए समर्पित है जिसमें सभी जानकारी प्रदान की गई है। E Shram Card List 2024

E Shram Card List 2024 ई-श्रम कार्ड की स्थिति जांचने के लिए ई-श्रम कार्ड धारक को किसी भी महत्वपूर्ण प्रक्रिया का पालन नहीं करना होगा, बल्कि वे अपने मोबाइल नंबर या यूएनए नंबर की मदद से ई-श्रम कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। हैं। ई-श्रम योजना पोर्टल पर आपके लिए ई-श्रम कार्ड स्टेटस की पूरी प्रक्रिया विस्तार से उपलब्ध कराई गई है।

ई श्रम कार्ड योजना के लिए पात्रता | E Shram Card List 2024

केंद्र सरकार द्वारा संचालित ई-श्रम कार्ड योजना के तहत केवल उन्हीं व्यक्तियों को ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए चुना जाता है जो निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। अगर आप भी ई-श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि पहले सारी जानकारी हासिल कर लें उसके बाद ही ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराएं।

  • ई-श्रम कार्ड केवल ऐसे व्यक्तियों के लिए बनाया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और ग्रामीण पिछड़े असंगठित क्षेत्रों में रहते हैं।
  • ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवारों के पास भारतीय नागरिकता होना बहुत जरूरी है, इसके आधार पर ही आपका ई-श्रम कार्ड मान्य होगा।
  • ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपकी सालाना आय 50,000 रुपये से कम होनी चाहिए.
  • इस योजना से जुड़ने और अपना ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।
  • पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा समान रखी गई है जिसके तहत सभी की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी आवश्यक है।

ई श्रम कार्ड योजना किस्त

E Shram Card List 2024 श्रम कार्ड योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा क्रमिक रूप से किश्तें ट्रांसफर की जाती हैं, जिसके तहत अप्रैल 2024 महीने की किश्त भी सभी श्रम कार्ड धारकों के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। जिन लोगों ने अभी तक अप्रैल माह की सहायता राशि की किस्त का स्टेटस चेक नहीं किया है, उनके लिए यह काम जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहिए.

अगर आपके खाते में अप्रैल महीने की किस्त आ गई है तो ही आपको अगले महीने सहायता राशि दी जाएगी. अगर आपने ई-श्रम कार्ड का स्टेटस चेक कर लिया है लेकिन इस महीने की सहायता राशि आपके खाते में नहीं आई है तो आपको अपना बैंक खाता चेक करना चाहिए. इसके साथ ही आप संबंधित कार्यालय में भी शिकायत कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति कैसे जांचें? | E Shram Card List 2024

  • ई-श्रम कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आपको इसकी Official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप Official वेबसाइट पर पहुंचेंगे, Home Page पर ई-श्रम कार्ड का लाभार्थी अनुभाग दिखाई देगा।
  • आपको इस Option पर क्लिक करना होगा और ई-श्रम कार्ड स्टेटस चेक के लिए Link का चयन करना होगा।
  • Link पर क्लिक करते ही आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे जिसमें आपको अपना राज्य(State), जिला, ब्लॉक, जिला पंचायत, ग्राम पंचायत, गांव आदि का चयन करना होगा।
  • इस महत्वपूर्ण जानकारी(Detail) का चयन करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर या यूएनए नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको अपना पासवर्ड(Password) डालकर सबमिट करना होगा।
  • अब तक दी गई सभी किश्तों की स्थिति(Status) आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी।

Leave a Comment