Ayushman Card New List 2024: सरकार ने आयुष्मान कार्ड योजना की नई सूची जारी की, यहां से जल्दी चेक करें नाम

Ayushman Card New List 2024: आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा देश के गरीबी रेखा से नीचे और बीपीएल सूची के तहत आने वाले परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। इस योजना के माध्यम से कमजोर वर्ग के परिवारों को ₹500000 तक कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है।Ayushman Card New List 2024

आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के पास अपना आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करके पात्रता के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है। केंद्र सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड की नई सूची जारी कर दी गई है। इस सूची के आधार पर लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड जारी किए जाएंगे, जिसके बाद ही वे आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त करा सकेंगे.Ayushman Card New List 2024

आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024 | Ayushman Card New List 2024

Ayushman Card New List 2024 आयुष्मान कार्ड धारक परिवार का कोई भी सदस्य बिल्कुल कैशलेस माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के किसी भी बड़े निजी और सरकारी अस्पताल में अपना और अपने परिवार के किसी भी सदस्य का 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकता है।

ऐसे में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना और अपने परिवार के सदस्यों का पंजीकरण कराकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, ताकि आपातकाल के समय अगर वे अस्पताल जाएं तो उन्हें इलाज नहीं मिल सके। पैसे की कमी के कारण. इसे बनवाने में उन्हें असुविधा का सामना नहीं करना पड़ता है और वे आयुष्मान कार्ड के तहत कैशलेस सुविधा का उपयोग करके जटिल से जटिल बीमारी का भी 5 लाख रुपये तक का इलाज और सर्जरी करा सकते हैं। Ayushman Card New List 2024

आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्रता

  • लाभार्थी की आयु कम से कम 16 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए।
  • व्यक्ति या उसके परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी बीपीएल सूची के अंतर्गत होना चाहिए।
  • लाभार्थी का नाम राशन कार्ड सूची में होना चाहिए।
  • भूमिहीन हों या आदिवासी समुदाय से हों।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हों.

आयुष्मान कार्ड में शामिल बीमारियाँ | Ayushman Card New List 2024

Ayushman Card New List 2024 आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कई बीमारियाँ और सर्जरी शामिल हैं, जैसे हृदय संबंधी बीमारियाँ, कैंसर संबंधी बीमारियाँ, ऑर्थोपेडिक्स न्यूरो सर्जिकल, न्यूरोलॉजिकल किडनी संबंधी बीमारियाँ, मानसिक बीमारियाँ, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, मधुमेह, रक्तचाप, अपेंडिक्स सर्जरी आदि। इसके साथ ही इस योजना के तहत सर्जरी सुविधा और दवा सुविधा भी पूरी तरह से कैशलेस प्रदान की जा रही है।

आयुष्मान भारत योजना से जुड़े अस्पताल

केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकृत अस्पतालों की सूची आधिकारिक तौर पर जारी कर दी गई है। ऐसी स्थिति में, कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जा सकता है, आयुष्मान भारत योजना की सूची देख सकता है, बिना किसी पैसे के गोल्डन कार्ड के माध्यम से पंजीकरण करा सकता है और अस्पताल में बिल्कुल मुफ्त इलाज, कई सर्जरी, परीक्षण और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकता है। संबंधित सुविधाएं. कर सकना।

आयुष्मान कार्ड की नई सूची में अपना नाम कैसे जांचें? | Ayushman Card New List 2024

यदि आपने आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है तो आप आधिकारिक पोर्टल से ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड की नई सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इस सूची में आपका नाम आने के बाद ही आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना के Official पोर्टल पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आयुष्मान कार्ड न्यू लिस्ट के Option पर क्लिक करें।
  • अब अपने राज्य(State) का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, ग्राम पंचायत और गांव का नाम चुनें और सर्च Option पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आयुष्मान कार्ड की नई सूची आ जाएगी, अब इस सूची को डाउनलोड करें।
  • अब आप इस लिस्ट(List) में अपना नाम चेक(Check) कर सकते हैं.
  • अगर आपका नाम इस सूची में आता है तो आप Official वेबसाइट से अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में जाकर आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और अपनी पात्रता के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने के एक सप्ताह के भीतर पात्रता के आधार पर आयुष्मान कार्ड जारी कर दिया जाता है, जिसे आप आसानी से आधिकारिक पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं और इस योजना के तहत कैशलेस सुविधा का उपयोग करके इलाज करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आयुष्मान भारत योजना की Official वेबसाइट पर जाकर योजना(Scheme) से संबंधित जानकारी(Detail) प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा देश की आम जनता को कैशलेस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। ऐसे में जिन लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था, उनके द्वारा दर्ज की गई जानकारी और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद पात्रता के आधार पर आयुष्मान कार्ड की नई सूची Official वेबसाइट पर जारी की गई है।

Leave a Comment