MP Board Class 10th Result: एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी, सीधे लिंक से यहां चेक करे

MP Board Class 10th Result: माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश, भोपाल द्वारा कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई है। अब इसके नतीजे घोषित होने का इंतजार है, इसलिए उम्मीदवार यह जानने के लिए बेताब हैं कि एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा का रिजल्ट कब जारी होगा। अभ्यर्थी करीब 1 महीने से 10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं.

मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित हुए 1 महीना हो गया है। अगर आप भी एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद खास होने वाला है। क्योंकि यहां हम एमपी कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत करने जा रहे हैं। ऐसे में आप इस आर्टिकल(Post) को अंत(Last) तक पूरा जरूर पढ़ें।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट | MP Board Class 10th Result

MP Board Class 10th Result एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। इसलिए परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। आम तौर पर एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 5 फरवरी से 20 मार्च के बीच आयोजित की जाती थी। लेकिन आपको बता दें कि ज्यादातर छात्रों की परीक्षा 26 फरवरी तक सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी।

MP Board Result 2024
MP Board Result 2024

जानकारी के मुताबिक एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा के छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है. या फिर ये जल्द ही ख़त्म होने वाला है. ऐसे में लोकसभा चुनाव के कारण बोर्ड द्वारा परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा. परीक्षा परिणाम के अलावा इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी यहां प्रस्तुत की गई है, जिसे जानना सभी उम्मीदवारों के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

इस दिन जारी होगा | MP Board Class 10th Result

जैसा कि आप जान चुके हैं कि एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा के अंतर्गत उत्तर पुस्तिका जांचने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। वहीं बोर्ड ने लोकसभा चुनाव के चलते पहले ही घोषणा कर दी थी कि 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल महीने में ही जारी किया जाएगा.

MP Board Class 10th Result आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स और सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एमपी बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट 15 अप्रैल को जारी होने की संभावना है. जिसके बाद अभ्यर्थी अपने मोबाइल से ऑनलाइन माध्यम से आसानी से जान सकेंगे कि वे अगली कक्षा के लिए उत्तीर्ण हुए हैं या नहीं।

बोर्ड ने बोनस अंक देने की घोषणा की

जानकारी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों को पता चला है कि इस साल आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा के कुछ अलग-अलग विषयों के प्रश्नपत्रों में 6 त्रुटियां पाई गई हैं. आपको बता दें कि सबसे ज्यादा त्रुटियां गणित विषय के प्रश्नपत्र में पाई गईं. इसके अलावा एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा के अन्य विषयों जैसे रसायन विज्ञान में भी त्रुटियां देखने को मिलीं.

MP Board Class 10th Result इसलिए इन त्रुटियों के कारण छात्रों को परीक्षा में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए एमपी बोर्ड ने छात्रों को राहत देने के लिए उन्हें त्रुटि वाले सभी विषयों में 2 अंक का बोनस देने की घोषणा की है. यानी छात्रों के 2 अंक मुफ्त बढ़ाए जाएंगे.

पिछले वर्ष का परिणाम | MP Board Class 10th Result

अगर हम एमपी बोर्ड द्वारा 2023 यानी पिछले साल आयोजित की गई कक्षा 10वीं की परीक्षा की बात करें तो यह परीक्षा पिछले साल मार्च में आयोजित की गई थी। जिसका रिजल्ट(Result) 25 May 2023 को जारी किया गया था. उसी दिन कक्षा 12वीं का रिजल्ट भी जारी किया गया था. आपको बता दें कि पिछले साल एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में करीब 815364 छात्र शामिल हुए थे। MP Board Class 10th Result

MP Board Class 10th Result अतः परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थियों में से 515955 उत्तीर्ण हुए। यानी परीक्षा में शामिल हुए छात्रों में से पास होने वाले उम्मीदवारों का प्रतिशत 63.2% रहा. अब देखना यह है कि इस साल एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट अभ्यर्थियों के मुताबिक कितने प्रतिशत रहने वाला है।

एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें? | MP Board Class 10th Result

  • एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको एमपी बोर्ड की Official वेबसाइट पर जाना होगा,
  • उसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो(Follow) करके आप अपना रिजल्ट वेबसाइट से चेक(Check) कर पाएंगे।
  • Official वेबसाइट पर विजिट करने के बाद रिजल्ट जारी होते ही Home Page पर लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में दिख रहे एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 के Link पर क्लिक करें.
  • क्लिक करते ही आपके सामने रिजल्ट देखने के लिए एक New Page खुल जाएगा।
  • अब इस New Page पर आपको अपना रोल नंबर(Roll No) और एप्लिकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब सबमिट Option पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

हर साल आयोजित होने वाली एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। तो यहां हमें परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए परिणाम जारी होने की संभावित तारीख के बारे में पता चला। साथ ही बोर्ड द्वारा अभ्यर्थियों के हित में की गई हालिया घोषणा की जानकारी भी प्रस्तुत की गई है. परीक्षा परिणाम जांचने की प्रक्रिया भी यहां प्रस्तुत की गई है।

Leave a Comment