Kisan Karj Mafi List 2024: KCC किसानों का 1 लाख रुपये का कर्ज माफ हुआ, नई लाभार्थी सूची में नाम यहां से देखें

Kisan Karj Mafi List 2024: किसान ऋण माफी योजना राज्य के किसानों के लिए एक ऐसी योजना बन गई है जिसके तहत उनकी ऋण संबंधी समस्याओं का समाधान हो गया है। यानी जो किसान बैंक से लिए गए कर्ज से परेशान हैं और उसे चुकाने में असमर्थ हैं, उनका कर्ज सरकार माफ कर रही है.

राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को आश्वासन दिया कि राज्य में भाजपा के सत्ता में रहने तक उन्हें कोई समस्या नहीं होगी। राज्य के मूल निवासी किसानों को ऋण अदायगी के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण लाभ भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

वैसे तो राज्य की यह किसान ऋण माफी योजना पहले वर्षों में भी चलाई गई है जिसके तहत लाखों किसानों को लाभार्थी बनाया गया है, लेकिन 2024 में इसे नए सिरे से संचालित किया जा रहा है। 2024 की शुरुआत से ही किसानों ने बड़ी संख्या में किसान ऋण माफी योजना के लिए आवेदन किया है.Kisan Karj Mafi List 2024

Kisan Karj Mafi List 2024
Kisan Karj Mafi List 2024

किसान कर्ज माफ़ी लाभार्थी सूची | Kisan Karj Mafi List 2024

किसान ऋण माफी योजना के तहत किसानों की सुविधा के लिए ऋण माफी सूची भी जारी की जा रही है। किसान ऋण माफी योजना की लाभार्थी सूची मार्च के मध्य में जारी की गई थी और राज्य के जिन किसानों ने ऋण माफी के लिए आवेदन किया है लेकिन अभी तक जारी सूची में अपना नाम चेक नहीं किया है, तो यह जल्द से जल्द जारी की जाएगी।

किसान ऋण माफी योजना की जारी सूची राज्य के किसान पोर्टल पर ही उपलब्ध करा दी गई है, जिसे चेक करना काफी आसान है। जारी सूची में अपना नाम जांचने के लिए उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर और मोबाइल नंबर भी देना पड़ सकता है, जो सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन सबमिट करने के बाद ही पता चलेगा।

इन किसानों के नाम ही सूची में उपलब्ध हैं

Kisan Karj Mafi List 2024 किसान ऋण माफी योजना के तहत जारी की गई लाभार्थी सूची में केवल पात्र किसानों के नाम दर्ज किए गए हैं, यानी ऋण माफी की सुविधा उन किसानों को प्रदान की जा रही है जो उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी हैं और निम्न पृष्ठभूमि के आधार पर खेती करते हैं। इसके साथ ही केवल उन्हीं किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है जिनकी कर्ज चुकाने की अवधि खत्म हो चुकी है.

यदि आपने हाल ही में उत्तर प्रदेश के वाणिज्यिक बैंक शाखाओं के माध्यम से केसीसी ऋण बनाया है या किसी अन्य प्रकार का ऋण लिया है, तो आपको ऋण माफी की सुविधा नहीं दी जाएगी क्योंकि इसके लिए किसानों को 3 साल की देरी होनी चाहिए। ऋण अवधि. ऋण माफी योजना की अन्य पात्रता जानने के लिए आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना चाहिए।

किसान ऋण माफी योजना की जानकारी | Kisan Karj Mafi List 2024

Kisan Karj Mafi List 2024 किसान ऋण माफी योजना के लिए पंजीकरण 2024 की शुरुआत में ऑनलाइन पूरा किया गया था, जिसके तहत राज्य के 2 लाख से अधिक किसानों को इस योजना से जोड़ा जाना है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा किसान ऋण माफी योजना के तहत 2024 में लक्ष्य रखा गया है कि राज्य के 2 लाख से अधिक पात्र किसानों का ऋण माफ किया जाएगा ताकि उन्हें बैंक ऋण से राहत मिल सके।

किसानों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी के आधार पर हम आपको बता दें कि केवल उन्हीं किसानों का ₹100000 तक का बैंक ऋण चुकाया जाएगा जिनकी लाभार्थी सूची ऑनलाइन प्रकाशित की गई है। जिन किसानों के नाम लाभार्थी सूची में शामिल हो गए हैं, उनकी ऋण माफी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है और जल्द ही लाभार्थी बने सभी किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

किसान ऋण माफी सूची कैसे जांचें? | Kisan Karj Mafi List 2024

Kisan Karj Mafi List 2024 किसान ऋण माफी योजना की जारी सूची को ऑनलाइन जांचने के लिए नीचे दिए गए चरण सभी किसानों के लिए बहुत उपयोगी होंगे। इन चरणों को ध्यानपूर्वक पूरा करने वाले किसानों के लिए किसान ऋण माफी योजना की लाभार्थी सूची प्रदर्शित की जाएगी।

  • किसान ऋण माफी सूची देखने के लिए Official वेबसाइट पर जाएं।
  • Official वेबसाइट पर आपको किसान ऋण माफी नई लाभार्थी सूची का Link ढूंढना होगा।
  • एक बार जब आपको Link मिल जाए, तो उस पर Click करें और अगली विंडो पर लॉगिन(Login) करें।
  • प्रदर्शित ऑनलाइन पेज(Online Page) में आपको अपना स्थायी(Address) पता आदि एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों(Detail) का चयन सावधानीपूर्वक करना होगा।
  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको सर्च Option पर Click करना होगा।
  • आपके सामने आपके क्षेत्र की किसान ऋण माफी योजना की सूची(List) उपलब्ध होगी।
  • इस लिस्ट में नाम Check करने के लिए आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर(Registration No) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए जारी की जा रही किसान ऋण माफी योजना के लाभार्थियों की सूची के तहत सभी किसानों का ऋण अनिवार्य रूप से माफ किया जाएगा। किसानों का ऋण माफ होने के बाद लाभार्थी किसान अपना ऋण माफी प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment