CUET UG Admit Card 2024: यहां से सीयूईटी यूजी परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करें, सीधा लिंक यहां दिया गया है

CUET UG Admit Card 2024: अगर आप CUET UG परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो आज हम आपको CUET UG एडमिट कार्ड के बारे में खास जानकारी देने जा रहे हैं। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि यह परीक्षा जल्द ही आयोजित होने वाली है। CUET UG Admit Card 2024

इसलिए छात्र अपने एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि एग्जाम सिटी स्लिप 30 अप्रैल, 2024 से डाउनलोड की जा सकती है लेकिन एडमिट कार्ड(Admit Card) अभी तक जारी नहीं किया गया है। CUET UG Admit Card 2024

अगर आप सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी चाहते हैं तो हमारी पोस्ट को विस्तार से पढ़ें और जानें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस परीक्षा का एडमिट कार्ड कब जारी करेगी। इसके अलावा हम आपको इस लेख में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी बताएंगे।

सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड 2024 | CUET UG Admit Card 2024

CUET UG एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 30 अप्रैल 2024 को एग्जाम सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी करेगी. इसके बाद इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दोबारा जारी किया जाएगा. संभावना है कि CUET UG एडमिट कार्ड मई महीने के दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है. यहां आपको बता दें कि सीयूईटी पीजी एडमिट कार्ड उम्मीदवारों को परीक्षा से 5 दिन पहले उपलब्ध करा दिया जाएगा।

ऐसे में जब आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक एक्टिव हो जाएगा तो उम्मीदवार इसे डाउनलोड कर पाएंगे। इसलिए जो भी छात्र सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं उन्हें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी होगी. इस तरह एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक एक्टिवेट होने पर आप तुरंत इसे डाउनलोड कर सकेंगे.

सीयूईटी यूजी परीक्षा | CUET UG Admit Card 2024

CUET UG Admit Card 2024 यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CUET UG परीक्षा 15 मई 2024 से 24 मई 2024 तक आयोजित की जाएगी. यहां आपको बता दें कि यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा भारत के बाहर 26 शहरों सहित 380 शहरों में आयोजित की जाएगी.

इस परीक्षा में लाखों छात्र शामिल होने वाले हैं और इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को 261 विश्वविद्यालयों में स्नातक कार्यक्रमों की पढ़ाई के लिए प्रवेश दिया जाएगा। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार CUET UG परीक्षा महज 7 दिनों में ही संपन्न हो जाएगी. CUET UG Admit Card 2024

लाखों उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया

इस बार CUET UG परीक्षा के लिए 13.48 लाख उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. इस प्रकार, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की इस परीक्षा में प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक होने वाली है। आपको बता दें कि इस परीक्षा में 63 टेस्ट पेपर शामिल होंगे. यह परीक्षा 45 मिनट की होगी लेकिन कुछ विशेष विषयों जैसे अर्थशास्त्र, कंप्यूटर विज्ञान, सूचना विज्ञान, गणित, लेखा और सामान्य परीक्षा आदि के लिए समय अवधि 60 मिनट तक होगी।

CUET UG एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | CUET UG Admit Card 2024

सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सभी उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का ठीक से पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड के लिए सीयूईटी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की Official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहां Home Page पर आपको CUET PG 2024 परीक्षा के Link का चयन करना होगा।
  • फिर इसके बाद आपको अपना एप्लीकेशन नंबर(Application No) और पासवर्ड डालकर लॉगइन(Login) करना होगा।
  • इस तरह अब आपके पास दो Option होंगे: एग्जाम सिटी इंटिमेशन स्लिप और एडमिट कार्ड।
  • इन दोनों Option में से आपको एडमिट कार्ड वाले Link पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने एक और विंडो खुल जाएगी।
  • इस Window में आपको अपना एडमिट कार्ड(Admit Card) दिखाई देगा.
  • अब आपको अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड Option को दबाना होगा।
  • अब आपको अपना CUET UG एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसकी एक कॉपी प्रिंट करनी होगी।
  • इस तरह आप अपनी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड में मौजूद सभी दिशा-निर्देशों को ठीक से पढ़ सकते हैं और आपको इन सभी निर्देशों का पालन भी करना होगा।
  • तो इन कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके छात्र आसानी से Official वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड(Download) कर सकेंगे।

हमने आपको आपके CUET UG एडमिट कार्ड से जुड़ी सभी खास बातों की पूरी जानकारी दी। हालांकि एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं हुआ है लेकिन आप इसे परीक्षा से 5 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे। हमने आपको इससे जुड़ी पूरी प्रक्रिया अच्छे से बता दी है.CUET UG Admit Card 2024

Leave a Comment