DELED Admission 2024: 12वीं पास युवाओं के लिए D.El.Ed में एडमिशन शुरू, 15 मई तक आवेदन

DELED Admission 2024: राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, दिल्ली द्वारा डी.एल.एड के लिए प्रवेश प्रारंभ कर दिये गये हैं। इसके लिए एडमिशन फॉर्म 25 अप्रैल से मिलना शुरू हो गए हैं, जिसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 15 मई तक रखी गई है।

D.El.Ed प्रवेश की अधिसूचना राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की गई है। यह नोटिफिकेशन ऐसे उम्मीदवारों के लिए जारी किया गया है जो D.El.Ed करना चाहते हैं. वे अपना आवेदन पत्र 25 अप्रैल से 15 मई तक ऑनलाइन मोड में भर सकते हैं। भर सकते हैं जिसके लिए परीक्षा 30 मई को आयोजित की जाएगी जिसके लिए एडमिट कार्ड 25 मई को जारी किए जाएंगे। परीक्षा के बाद पहली मेरिट सूची 12 जून को जारी की जाएगी, उसके बाद राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा डी.एल.एड 2025 का आयोजन किया जाएगा। द्वारा किया जायेगा। DELED Admission 2024

DELED Admission 2024
DELED Admission 2024

डी.एल.एड प्रवेश आवेदन शुल्क | DELED Admission 2024

डी.एल.एड प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले आरक्षण श्रेणी के उम्मीदवारों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अलावा, गैर-आरक्षण श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ऑनलाइन मोड में।

DELED Admission 2024 | डी.एल.एड प्रवेश आयु सीमा

DELED Admission 2024 इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष तक रखी गई है. इसके अलावा आयु सीमा की गणना 30 सितंबर 2024 को आधार मानकर की जाएगी। साथ ही, सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी। भी उपलब्ध कराया जायेगा।

डी.एल.एड प्रवेश शैक्षणिक योग्यता

D.El.Ed प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होनी चाहिए। इसके अलावा 85% सेट उन उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किया गया है जिन्होंने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में स्थित स्कूलों में पढ़कर 12वीं पास की है। DELED Admission 2024

DELED Admission 2024 | डी.एल.एड प्रवेश चयन प्रक्रिया

DELED Admission 2024 डी.एल.एड प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, उसके बाद काउंसलिंग, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

डी.एल.एड प्रवेश आवेदन प्रक्रिया

D.El.Ed प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। DELED Admission 2024

नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप आवेदन पत्र के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी ठीक से भरनी होगी। आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ठीक से भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और आवेदन पत्र को अंतिम रूप से सबमिट करना होगा।

Leave a Comment