CBSE 2024-25 New Academic Calendar Out: 2025 से CBSE में नए बदलाव! साल में दो बार होगा बोर्ड परीक्षा, नया एकेडमिक कैलेंडर तैयार जारी

CBSE 2024-25 New Academic Calendar Out: सीबीएसई वर्तमान में स्नातक प्रवेश कार्यक्रम को प्रभावित किए बिना एक और बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर काम कर रहा है। 2025-26 शैक्षणिक सत्र से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने पर चर्चा की जा रही है।

शिक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को 2025-26 शैक्षणिक सत्र से कुछ बदलाव करने का प्रस्ताव दिया है। साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को लेकर व्यवस्थित तैयारी करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि सेमेस्टर सिस्टम(Semester Systeam) लागू करने की योजना(Yojana) को खारिज(Dismiss) कर दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने को लेकर मंत्रालय और सीबीएसई अगले महीने स्कूल हेडमास्टरों से चर्चा करेंगे।

उन्होंने बताया कि सीबीएसई वर्तमान में इस पर काम कर रहा है कि स्नातक प्रवेश कार्यक्रम को प्रभावित किए बिना एक और बोर्ड परीक्षा को समायोजित करने के लिए शैक्षणिक कैलेंडर कैसे तैयार किया जाएगा।

काम करने के नए तरीके आज़मा रहे हैं | CBSE 2024-25 New Academic Calendar Out

CBSE 2024-25 New Academic Calendar एक सूत्र ने कहा, मंत्रालय ने सीबीएसई से इस बात पर काम करने को कहा है कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं कैसे आयोजित की जाएंगी। बोर्ड तौर-तरीकों पर काम कर रहा है और अगले महीने स्कूल प्रिंसिपलों के साथ इस पर चर्चा करेगा। वर्ष 2025-26 शैक्षणिक सत्र से वर्ष के अंत में बोर्ड परीक्षाओं के दो संस्करण आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है। लेकिन तरीकों पर अभी भी काम करने की जरूरत है.

मंत्रालय की प्रारंभिक योजना 2024-25 शैक्षणिक सत्र से वर्ष में दो बार बोर्ड परीक्षाएं शुरू करने की थी। हालाँकि, इसे एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त एक समिति द्वारा तैयार किए गए नए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे (एनसीएफ) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए एक सेमेस्टर प्रणाली का प्रस्ताव दिया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)। कस्तूरीरंगन ने किया.

दो बार बोर्ड परीक्षा देने का विकल्प|CBSE 2024-25 New Academic Calendar Out

पिछले साल August में मंत्रालय द्वारा जारी रूपरेखा में यह भी प्रस्ताव दिया गया था कि छात्रों(Student) को साल में दो बार बोर्ड परीक्षा(Exam) देने का Option दिया जाए। CBSE फिलहाल इस कार्यक्रम पर विचार-विमर्श कर रहा है ताकि छात्रों को अधिकतम लाभ मिल सके और बोर्ड परीक्षाओं को तनाव मुक्त बनाने का लक्ष्य हासिल किया जा सके। हालाँकि, एक प्रणालीगत चुनौती है जिसे संबोधित करने की आवश्यकता है। CBSE 2024-25 New Academic Calendar

CBSE 2024-25 New Academic Calendar केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले साल अक्टूबर में एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया था कि छात्रों के लिए साल में दो बार बोर्ड परीक्षा देना अनिवार्य नहीं होगा। उन्होंने कहा था, छात्रों के पास साल में दो बार जेईई जैसी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड) में बैठने का विकल्प होगा।

Leave a Comment