UP Board 10th 12th Result Official Declared: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट घोषित, इस डायरेक्ट लिंक से देखे

UP Board 10th 12th Result: उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं की परीक्षा समाप्त हुए लगभग एक महीना पूरा होने को है। वे सभी छात्र जो 12वीं कक्षा में पढ़ रहे थे और इन परीक्षाओं के तहत अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, वे कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि वे अपनी सफलता की स्थिति जानना चाहते हैं। चाहना।

उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा 2024 के तहत जारी होने वाले कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम को तैयार करने का काम किया जा रहा है। सभी अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच लगभग पूरी हो चुकी है और रिजल्ट भी काफी हद तक तैयार हो चुका है. नतीजों का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए हम आपको बता दें कि उनका इंतजार खत्म होने वाला है।

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट पूरा होने के बाद रिजल्ट ऑनलाइन मोड में घोषित किया जाएगा। जो उम्मीदवार जानना चाहते हैं कि 12वीं परीक्षा का रिजल्ट कब जारी होगा, उन्हें बता दें कि यूपी एजुकेशन बोर्ड अप्रैल के मध्य सप्ताह में यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है।

UP Board 10th 12th Result
UP Board 10th 12th Result

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी | UP Board 10th 12th Result

उत्तर प्रदेश राज्य में यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी करने के लिए अभी तक कोई महत्वपूर्ण तारीख जारी नहीं की गई है, लेकिन प्राप्त अपडेट के अनुसार, यह पता चला है कि कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट अप्रैल महीने में अनिवार्य रूप से घोषित किया जाएगा। नतीजों का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अनुमान है कि 12वीं कक्षा के नतीजे 20 अप्रैल 2024 को जारी किए जाएंगे.

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होने की अनुमानित तारीख की पुष्टि जल्द ही की जाएगी. जैसे ही सभी छात्रों के लिए रिजल्ट जारी होने की तारीख तय की जाएगी हम सूचना उपलब्ध करा देंगे ताकि सभी उम्मीदवार निर्धारित समय के दौरान अपना रिजल्ट आसानी से देख सकें।

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन चेक करें

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट निर्धारित समय अवधि के दौरान ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा। सभी छात्र अपना परीक्षा परिणाम उप्र शिक्षा परिषद के पोर्टल पर जाकर देख सकेंगे। परीक्षा का परिणाम देखने के लिए महत्वपूर्ण विवरणों की आवश्यकता होगी जिसके आधार पर ही परीक्षा परिणाम प्रदर्शित किया जा सकेगा। अब रिजल्ट का विवरण देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर, जन्मतिथि आदि उपलब्ध कराना जरूरी होगा।

परिणाम में महत्वपूर्ण विवरण उपलब्ध हैं | UP Board 10th 12th Result

कक्षा 10वीं 12वीं का परीक्षा परिणाम ऑनलाइन जारी किया जाएगा, जिसके तहत परीक्षा परिणाम के साथ-साथ उम्मीदवार की महत्वपूर्ण जानकारी भी ऑनलाइन पेज पर प्रकाशित की जाएगी। निम्नलिखित जानकारी सभी उम्मीदवारों के लिए कक्षा 12वीं के परिणाम में देखी जाएगी।

  • उम्मीदवार का नाम
  • संरक्षक का नाम
  • रोल नंबर
  • परीक्षा केंद्र
  • नामांकन संख्या
  • कुल मार्क
  • विषयवार अंक आदि।

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के लिए उत्तीर्ण अंक

उत्तर प्रदेश राज्य के सभी अभ्यर्थियों को 10वीं 12वीं कक्षा में सफलता पाने के लिए रिजल्ट के दौरान 33% अंक प्राप्त करना आवश्यक है। जो उम्मीदवार अपने प्रत्येक निर्धारित विषय में न्यूनतम 33 अंक प्राप्त करेगा वह 12वीं कक्षा की परीक्षा में सफल होगा और अगली कक्षा में प्रवेश पाने के लिए पात्र होगा। यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट के लिए सभी छात्रों को निर्धारित उत्तीर्ण अंकों के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं टॉपर सूची 2024 | UP Board 10th 12th Result

जो छात्र 10वीं 12वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए थे उनके लिए हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में 12वीं कक्षा के नतीजों के साथ-साथ 12वीं कक्षा की परीक्षा में टॉप करने वाले सभी छात्रों के नाम सूची के माध्यम से उपलब्ध करा दिए जाएंगे। यूपी बोर्ड 12वीं टॉपर सूची भी ऑनलाइन पोर्टल पर जारी की जाएगी जिसमें यूपी टॉप 10 छात्रों के साथ जिलेवार टॉपर सूची भी जारी की जाएगी।

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद सभी छात्र निर्धारित जानकारी के अनुसार अपने प्रदर्शन की स्थिति का पता लगा सकेंगे। रिजल्ट ऑनलाइन प्रकाशित होने पर नीचे दी गई रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

  • यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए आपको यूपी एजुकेशन बोर्ड की Official वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।
  • Official वेबसाइट के Home Page पर आपको उस Link पर क्लिक करना होगा जो परिणाम जारी होने के बाद उपलब्ध कराया जाएगा।
  • Link पर क्लिक करते ही आपके सामने एक New Page खुल जाएगा।
  • प्रदर्शित पेज पर आपको मांगी गई Detail जैसे छात्र का रोल नंबर(Roll No), जन्मतिथि आदि दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आवश्यकतानुसार कैप्चा कोड(Captcha Code) दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • सबमिट करने के बाद यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट का स्टेटस(Status) आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगा.

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024|UP Board 12th Result Official Declared

जो भी छात्र यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए हमने इस लेख में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है, जिसके तहत सभी छात्र रिजल्ट जारी होने से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सभी छात्र यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट से संबंधित महत्वपूर्ण अपडेट पाने के लिए समय-समय पर हमारे ऑनलाइन पेज पर आते रहते हैं।

Leave a Comment