Anganwadi Bharti Last Date: सरकार ने आंगनवाड़ी में निकली हजारों पदों पर भर्ती, यहां से भरें फॉर्म

Anganwadi Bharti Last Date: आंगनवाड़ी में बंपर पदों पर भर्ती अधिसूचना जारी की गई है। यह भर्ती करीब 24 हजार पदों के लिए निकाली गई है, ऐसे में जो उम्मीदवार आंगनवाड़ी में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 26 अप्रैल तक चलेगी।

देशभर की आंगनबाड़ियों के लिए आंगनवाड़ी भर्ती निकाली गई है। तो अगर आप भी आंगनवाड़ी में सरकारी नौकरी पाने के लिए इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में इसकी संपूर्ण आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गई है। ऐसे में आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा जरूर पढ़ें। Anganwadi Bharti Last Date

Anganwadi Bharti Last Date
Anganwadi Bharti Last Date

Anganwadi Bharti Last Date: आंगनवाड़ी भर्ती अंतिम तिथि

चूंकि यह आंगनवाड़ी भर्ती पूरे भारत देश के लिए जारी की गई है। जिसके तहत करीब 23 हजार अलग-अलग पद भरे जाएंगे. जारी नोटिफिकेशन के तहत उम्मीदवारों के पास 26 अप्रैल तक का समय बचा है, इसलिए इस तारीख तक ही सभी महिला उम्मीदवार इस भर्ती के लिए सफलतापूर्वक अपना आवेदन जमा कर पाएंगी.

इसलिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन की अंतिम तिथि से पहले इस आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करना सुनिश्चित करें। यहां हमने आवेदन प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन शुल्क, शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा प्रस्तुत की है। तो आपके लिए ये जानकारी जानना बेहद जरूरी है. क्योंकि इसके बिना आप भर्ती के लिए आसानी से आवेदन नहीं कर पाएंगे। Anganwadi Bharti Last Date

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

Anganwadi Bharti Last Date जैसा कि आप जानते होंगे कि कई सरकारी भर्तियों में आवेदन शुल्क का प्रावधान होता है। यानी संबंधित भर्ती में निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही उम्मीदवार सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने के लिए पात्र माने जाएंगे।

अब आप इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क के बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन शुल्क का कोई प्रावधान नहीं है। इसलिए, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए सफलतापूर्वक अपना आवेदन निःशुल्क जमा कर सकेंगे।

Anganwadi Bharti Last Date: आंगनवाड़ी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

अब अगर आप शैक्षणिक योग्यता खो देते हैं तो अखिल भारतीय स्तर पर इस भर्ती के तहत शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है। यानी कि केवल वे महिला आवेदक ही इस भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगी, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान या स्कूल से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

यदि किसी महिला के पास 12वीं कक्षा की मार्कशीट नहीं है तो वह इस भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए पात्र नहीं होगी। इसके अलावा पात्रता की स्थिति में महिला अभ्यर्थी संबंधित आंगनवाड़ी के गांव या शहर की स्थायी निवासी होनी चाहिए।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा

Anganwadi Bharti Last Date अब आप जान गए होंगे कि इन सभी भर्तियों की तरह इस आंगनवाड़ी भर्ती के लिए भी केवल शैक्षिक योग्यता के आधार पर आवेदन नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा निर्धारित आयु सीमा पूरी करने के बाद ही आवेदन सफलतापूर्वक जमा किया जा सकता है।

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है। अधिकतम आयु की बात करें तो आंगनवाड़ी भर्ती के लिए केवल वही महिला आवेदक आवेदन कर सकेंगी जिनकी आयु 35 वर्ष से कम है। आपको बता दें कि निर्धारित आयु सीमा के लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार छूट प्रदान करने का प्रावधान किया गया है.

Anganwadi Bharti Last Date: आंगनवाड़ी भर्ती चयन प्रक्रिया

आपको बता दें कि आंगनवाड़ी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। आपको बता दें कि उम्मीदवारों का चयन 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर संबंधित पद के लिए किया जाएगा। जिसके लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जा सकती है।

  • इसके तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको Official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर इसके बाद आपको Home Page पर आंगनवाड़ी भर्ती का विज्ञापन दिखाई देगा इसलिए आपको विज्ञापन पर जाकर ऑनलाइन आवेदन(Online Apply) के Option पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने भर्ती के लिए आवेदन पत्र(Application Form) का पेज खुल जाएगा। जहां भी पूछा जाए सारी जानकारी(Detail) सही-सही भरें.
  • इसके साथ ही जरूरी दस्तावेजों(Document) को स्कैन करके अपलोड करें, फिर अंत में सबमिटOption पर Click करें और अपना आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट कर दें।

जो महिलाएं आंगनवाड़ी में सरकारी नौकरी पाना चाहती हैं उनके लिए एक सुनहरा मौका सामने आया है। यहां हमें इस भर्ती से जुड़ी अहम जानकारी जानने को मिली। यहां भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया साझा की गई है, जिसके बाद आवेदक बहुत आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Comment