High Court Bharti 2024: सरकार ने हाई कोर्ट में 10वीं और 12वीं पास के लिए भर्ती शुरू की , नोटिफिकेशन जारी

High Court Bharti 2024: हाई कोर्ट असिस्टेंट लाइब्रेरी रिस्टोरर भर्ती के लिए नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिससे जो भी उम्मीदवार इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे उन्हें अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि यह भर्ती जल्द ही आयोजित होने वाली है।

अगर आपको अभी तक हाई कोर्ट असिस्टेंट लाइब्रेरी रिस्टोरर भर्ती के बारे में जानकारी नहीं है तो आज के लेख के माध्यम से हम आपको इस भर्ती के बारे में पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं, जिसे आप ध्यान से समझें ताकि आप इस भर्ती के बारे में पूरी जानकारी जान सकें। अगर आप इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा।

इस भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की गई है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। हालांकि अभी इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, लेकिन कुछ ही दिनों में इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है, जिसके बाद आप आवेदन कर सकेंगे।

हाई कोर्ट भर्ती 2024 | High Court Bharti 2024

हाई कोर्ट के तहत निकाली गई यह भर्ती काफी लंबे समय के बाद जारी की गई है। इस भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि यह भर्ती असिस्टेंट और लाइब्रेरी स्टोर के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए आयोजित की जा रही है। अगर आपके पास भी इस भर्ती से जुड़ी योग्यताएं हैं तो आप भी इस भर्ती का हिस्सा बन सकते हैं। High Court Bharti 2024

High Court Bharti 2024
High Court Bharti 2024

आप सभी को बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन 29 अप्रैल 2024 से शुरू होंगे और आवेदन की आखिरी तारीख 18 मई 2024 रखी गई है. अगर आप किसी भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया लेख में सरल प्रक्रिया के माध्यम से उपलब्ध है जिसका पालन करके आप आवेदन कर सकते हैं।

उच्च न्यायालय भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

High Court Bharti 2024 हाई कोर्ट असिस्टेंट लाइब्रेरी रिस्टोरर भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसके अनुसार सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये और ईडब्ल्यूएस और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। 600 रुपये निर्धारित की गई है। इसके अलावा अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क(Application Fee) ₹450 निर्धारित किया गया है।

High Court Bharti 2024 उच्च न्यायालय भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

इस भर्ती में शामिल उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती में उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना है और कुछ मामलों में स्नातक उत्तीर्ण होना भी आवश्यक है। इसके अलावा उन्हें लाइब्रेरी साइंस उत्तीर्ण होना चाहिए। पद के लिए उम्मीदवार के पास डिग्री और डिप्लोमा होना जरूरी है. High Court Bharti 2024

उच्च न्यायालय भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा के अनुसार उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष रखी गई है। इसके अलावा सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार सीमित रहेगी। छूट दी जाएगी और सभी उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी, 2025 के आधार पर की जाएगी। High Court Bharti 2024

हाई कोर्ट भर्ती की चयन प्रक्रिया | High Court Bharti 2024

High Court Bharti 2024 हाई कोर्ट असिस्टेंट लाइब्रेरी रेस्टोरर भर्ती में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, उसके बाद इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा और उनकी मेडिकल जांच भी की जाएगी, जिसके बाद उनका चयन किया जाएगा।

हाई कोर्ट भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन करने के लिए आप सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले इसकी Official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने हाई कोर्ट असिस्टेंट लाइब्रेरी रिस्टोरर भर्ती का Home Page खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस भर्ती के Official नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ना होगा।
  • अब आपको ऑनलाइन आवेदन बटन पर क्लिक करना होगा जिससे आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • खुले हुए आवेदन पत्र में आपको आवश्यक विवरण ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आप अपने मुख्य दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • अब आपको अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क(Application Fee) का भुगतान करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट बटन के Option पर क्लिक करना होगा।
  • अब आवेदन(Application) पूरा हो जाएगा।

इस लेख में हमने हाई कोर्ट भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को पूरी जानकारी दी है और आवेदन प्रक्रिया को भी सरल शब्दों में समझाया है ताकि सभी उम्मीदवार बिना किसी समस्या के अपना आवेदन पूरा कर सकें और भर्ती में शामिल हो सकें। हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख सुविधाजनक लगा होगा और आप अपना आवेदन आसानी से पूरा कर सकेंगे।

Leave a Comment