PSEB 10th Result 2024: पंजाब बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी की, यहां डायरेक्ट लिंक से चेक करें

PSEB 10th Result 2024: अगर आप पंजाब बोर्ड 10वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार सिर्फ 1 दिन बल्कि कुछ घंटे बाकी हैं। जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 5 March 2024 को समाप्त हो गई थीं, जिसके बाद से छात्र अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि 3 लाख से ज्यादा छात्र अपने नतीजे घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं. तो यहां हम आपको बता दें कि पंजाब बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट कल जारी होने वाला है। सभी छात्र इस रिजल्ट को बोर्ड की Official वेबसाइट के जरिए चेक कर सकेंगे.

अगर आपने भी पंजाब बोर्ड से 10वीं कक्षा की परीक्षा दी है तो आज के इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी देंगे जो आपके लिए बहुत उपयोगी होगी। जैसा कि हमने आपको बताया कि रिजल्ट कल जारी किया जाएगा तो हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आप कैसे ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

PSEB 10th Result 2024

पंजाब बोर्ड ने 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 13 फरवरी 2024 को शुरू की थीं और ये परीक्षाएं 5 मार्च 2024 को समाप्त हुईं। जानकारी के लिए बता दें कि इस बोर्ड की परीक्षा में करीब 3Lakh छात्रों(Student) ने भाग लिया था। पंजाब बोर्ड(PSEB) कक्षा 10 की परीक्षा सुबह 11:00 AM बजे से दोपहर 2:15 PM बजे तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए 3808 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। ऐसे में अब लाखों छात्र अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं जिसके लिए बस कुछ ही घंटे बचे हैं।

पंजाब बोर्ड 10वीं रिजल्ट | PSEB 10th Result 2024

पंजाब बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट 18 अप्रैल 2024 को जारी किया जाएगा। यहां जानकारी के लिए बता दें कि 10वीं कक्षा का रिजल्ट कल दोपहर 3 बजे पंजाब बोर्ड(PSEB) की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि पीसीईबी द्वारा परिणाम 18 अप्रैल 2024 को घोषित किया जाएगा जबकि सभी छात्र 19 April 2024 को अपना परिणाम देख सकते हैं।

आपको बता दें कि छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए अपना रोल नंबर डालना होगा। ऐसे में जब रिजल्ट आएगा तो छात्र इसे पीसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर देखने के अलावा एसएमएस और डिजीलॉकर के जरिए भी चेक कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र अपने स्कूल में जाकर भी 10वीं कक्षा के बोर्ड रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की जाएगी

आपको बता दें कि पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड यानी (PSEB) प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए 10वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है. आपको बता दें कि जब रिजल्ट घोषित किया जाएगा तो छात्रों को इस साल 10वीं कक्षा में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत के बारे में सूचित किया जाएगा। यह भी बताया जाएगा कि इस बार किन छात्रों ने टॉप किया है और उन सभी टॉपर्स के नाम भी लिए जाएंगे. यहां आपकी जानकारी(Detail) के लिए हम आपको यह भी बता दें कि पंजाब बोर्ड(PSEB) प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटनी के बारे में भी जानकारी देगा.

पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें? | PSEB 10th Result 2024

पीसीबी द्वारा 10वीं कक्षा का रिजल्ट 18 अप्रैल 2024 को जारी किया जाएगा, जिसके बाद 19 अप्रैल से सभी छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे. इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया का ठीक से पालन करना होगा।

• सबसे पहले आपको अपना पंजाब बोर्ड(PSEB) 10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड(PSEB) की Official वेबसाइट खोलनी होगी।
• Home Page पर आपको PSEB Class 10 Result 2024 लिखा हुआ दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
• इसके बाद अगले चरण में आपको अपना रोल नंबर(Roll No) और साथ ही अपना सिक्योरिटी कोड(Code) दर्ज करना होगा।
• अब आपको सबमिट बटन दबाना होगा, इसके बाद पंजाब बोर्ड(PSEB) 10वीं कक्षा का रिजल्ट(Result) आपके सामने होगा।
• इस रिजल्ट को आप अभी चेक(Check) कर सकते हैं और इसे डाउनलोड(Download) करके अपने पास रख सकते हैं.
• यहां हम आपको विशेष रूप से एक बात बताना चाहते हैं कि आप अपनी मार्कशीट(Marksheet) में सभी विवरण अच्छी तरह से जांच(Check) लें कि कहीं कोई गलती तो नहीं है।

PSEB 10th Result 2024

पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 18 अप्रैल 2024 को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जारी किया जाएगा। यहां आपको बता दें कि अगले दिन यानी 19 अप्रैल को आप पंजाब बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। दरअसल, जब रिजल्ट जारी होगा तो उसके एक दिन बाद ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने का लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा।

तो इस समय आपको पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आने वाले हर नए अपडेट को लगातार चेक करते रहना चाहिए। ताकि जब आपका बोर्ड 10वीं परीक्षा परिणाम जारी हो तो आपको तुरंत इसकी जानकारी मिल जाए।

Leave a Comment