NEET UG Passing Marks: इस साल इतने नंबर पर होगा छात्र-छात्राओं का सेलेक्शन, यहां देखें कटऑफ

NEET UG Passing Marks: लाखों उम्मीदवार NEET UG पासिंग मार्क्स से जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं। इस बार NEET UG परीक्षा में 24 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे. केवल उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही पसंदीदा मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश प्रदान किया जाएगा। NEET UG Passing Marks

NEET एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा(Entrance Exam) है। डॉक्टर(Doctor) बनने के लिए इस परीक्षा को पास(Exam Pass) करना जरूरी है। कई उम्मीदवार(Student) डॉक्टर बनने के उद्देश्य से इस परीक्षा(Exam) में शामिल होते हैं। जब यह परीक्षा उत्तीर्ण हो जाती है तो उम्मीदवारों को कटऑफ के अनुसार प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है, जहां वे एमबीबीएस और बीडीएस जैसे कोर्स कर सकते हैं।

एमबीबीएस कोर्स के लिए 1 लाख सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा, बीडीएस सीटों की संख्या 26949, आयुष सीटें 52720, एचएच सीटें 603 हैं। एम्स में 1899 सीटें और जिपमर में 259 सीटें हैं। इन सभी रिक्त सीटों पर योग्य उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। आइए विस्तार से जानते हैं पासिंग मार्क्स से जुड़ी पूरी जानकारी।

NEET UG Passing Marks

नीट यूजी परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम कट ऑफ अंक या अधिकतम कट ऑफ अंक हासिल करने होंगे, तभी वह उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाएगा। जब भी यह परीक्षा आयोजित की जाती है तो परीक्षा आयोजित होने के बाद उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ मार्क्स जरूर जारी किए जाते हैं और इस बार भी परीक्षा के आयोजन के कारण उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ मार्क्स जारी किए जाएंगे।

हर बार NEET UG पासिंग मार्क्स यानी कट ऑफ मार्क्स निर्धारित किए जाते हैं, कई कारकों पर विचार किया जाता है और इस बार भी इस पर विचार किया जाएगा जिसमें परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या, परीक्षा की कठिनाई का स्तर और उपलब्ध सीटें शामिल हैं। इसके अलावा कुछ अन्य महत्वपूर्ण बिंदु भी नजर आ रहे हैं. NEET UG Passing Marks

NEET UG अपेक्षित उत्तीर्ण अंक

यदि अपेक्षित कट ऑफ मार्क्स यानी पासिंग मार्क्स विशेषज्ञों और कोचिंग संस्थानों द्वारा जारी किए जाते हैं तो आप उन्हें वर्तमान में भी देख सकते हैं। जब भी NEET UG पासिंग मार्क्स जारी किए जाएंगे, तो अलग-अलग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग पासिंग मार्क्स जारी किए जाएंगे और उम्मीदवार को अपनी श्रेणी के अनुसार पासिंग मार्क्स हासिल करने होंगे। और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है।

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित कट ऑफ अंक 720-138 है और कट ऑफ प्रतिशत 50 है। एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित कट ऑफ अंक 133-107 है और कट ऑफ प्रतिशत 45वां प्रतिशत है। सामान्य पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित कट ऑफ अंक 720-138 है। 136-121 और परसेंटाइल 40वां, एससी एसटी ओबीसी पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित कट ऑफ अंक 136-108 और परसेंटाइल 40वां है। NEET UG Passing Marks

NEET UG Passing Marks
NEET UG Passing Marks

NEET UG कट ऑफ के प्रकार | NEET UG Passing Marks

NEET UG परीक्षा में दो प्रकार के कट ऑफ मार्क्स देखे जाते हैं और दोनों प्रकार के कट ऑफ मार्क्स से संबंधित जानकारी उम्मीदवारों के पास उपलब्ध होनी चाहिए। कटऑफ में, कटऑफ दो प्रकार की होती है: प्रवेश कटऑफ और क्वालीफाइंग कटऑफ। एनईईटी यूजी क्वालीफाइंग कट ऑफ अंक वे अंक हैं जिन्हें एक उम्मीदवार परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्राप्त कर सकता है लेकिन यह कॉलेज में प्रवेश की गारंटी नहीं देता है।

एनईईटी यूजी प्रवेश कट ऑफ अंतिम चरण है जिसके माध्यम से उम्मीदवार को प्रवेश दिया जाता है, यहां उम्मीदवार के प्रवेश की गारंटी है।

नीट यूजी परीक्षा परिणाम

NEET UG Passing Marks इस बार NEET UG परीक्षा का रिजल्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 14 जून 2024 को जारी किया जाएगा, यानी आपको अगले महीने परीक्षा का रिजल्ट देखने को मिलेगा। इस तारीख की घोषणा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहले ही कर दी थी.

NEET UG परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी | NEET UG Passing Marks

NEET UG परीक्षा इस बार 5 मई 2024 को आयोजित की गई थी। परीक्षा पेन और पेपर का उपयोग करके ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की गई थी। पूरे पेपर को पूरा करने के लिए उम्मीदवार को 3 घंटे 20 मिनट का समय दिया गया था।

सभी अभ्यर्थियों के लिए पेपर अलग-अलग भाषाओं जैसे अंग्रेजी हिंदी बंगाली कन्नड़ मराठी पंजाबी आदि में उपलब्ध कराए गए थे। परीक्षा आयोजित होने के बाद अब अभ्यर्थी के प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक जोड़े जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक जोड़ा जाएगा। काटा जाएगा.

Leave a Comment