NEET Cut Off 2024 Out: इस बार इतने परसेंटाइल नंबर में होगा सिलेक्शन, यहाँ देखें NEET कट ऑफ

NEET Cut Off 2024 Out: NEET UG परीक्षा में कट ऑफ मार्क्स ऐसे अंक होते हैं जिन पर सभी उम्मीदवारों की सफलता तय होती है और इन अंकों के आधार पर पोस्ट मेडिकल पाठ्यक्रमों में उनका प्रवेश तय होता है। परीक्षा के कट ऑफ अंक श्रेणीवार हैं। NEET Cut Off 2024 Out

देशभर के सभी छात्रों को मेडिकल क्षेत्र में आगे बढ़ने और पाठ्यक्रमों में पदों पर भर्ती के लिए NEET UG परीक्षा 5 मई 2024 को संपन्न हो चुकी है। परीक्षाएं खत्म होने के बाद अब इसकी आगे की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है.

आज इस लेख में हम हाल ही में आयोजित NEET UG परीक्षा के कट ऑफ मार्क्स के बारे में बात करने जा रहे हैं और इससे सभी उम्मीदवारों के लिए यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आगामी कट ऑफ क्या हो सकती है और कट ऑफ कब जारी की जाएगी। चल जतो।

NEET Cut Off 2024 Out

NEET Cut Off 2024 Out नीट परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि 2024 में एनटीए किस प्रकार की कटऑफ जारी करेगा और किस श्रेणी के लिए कितने अंक लाने होंगे।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा के कट ऑफ मार्क्स परीक्षा की स्थिति के अनुसार तैयार किए जाएंगे। इस वर्ष कट ऑफ अंक उम्मीदवारों की उपस्थिति और परीक्षा के कठिनाई स्तर पर आधारित हो सकते हैं।

NEET Cut Off 2024 Out
NEET Cut Off 2024 Out

नीट यूजी कट ऑफ मार्क्स 2024 | NEET Cut Off 2024 Out

2024 में आयोजित नीट परीक्षा के बाद अब सोशल मीडिया पर प्राप्त संक्षिप्त जानकारी और अनुमानों के आधार पर विभिन्न प्रकार के कटऑफ जारी किए जा रहे हैं और दावा किया जा रहा है कि इस वर्ष की कटऑफ भी इसी तरह जारी होने की संभावना है। कर सकना।

केटेगरी परसेंटाइल कट ऑफ मार्क्स
UR/EWS 50th 720-137
OBC 40th 136-107
SC & ST 40th 136-107
UR / EWS & PH 45th 136-121
OBC & PH 40th 120-107
SC & PH 40th 120-107
ST & PH 40th 120-108

आपको अपनी संतुष्टि और संबंधित जानकारी की पुष्टि के लिए जारी कट ऑफ पर एक नजर जरूर डालनी चाहिए ताकि आप यह अंदाजा लगा सकें कि इस साल की कट ऑफ कैसे जारी हो सकती है। आप किसी भी ऑनलाइन पेज पर श्रेणीवार अपेक्षित कटऑफ देख सकते हैं। NEET Cut Off 2024 Out

नीट परीक्षा कट ऑफ अंक

नीट परीक्षा 2024 के तहत इस परीक्षा में शामिल हुए सामान्य वर्ग के लोगों के लिए अपेक्षित कट ऑफ 720 से 137 के आसपास रह सकती है। सामान्य वर्ग के लिए कट ऑफ दरें अन्य श्रेणियों की तुलना में काफी बढ़ जाएंगी।

इसके अलावा जो लोग ओबीसी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं उनके लिए कटऑफ 136 से 107 तक दी जाएगी और यही कटऑफ एससी, एसटी और अन्य आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए भी लागू हो सकती है। आरक्षित वर्ग के लिए कटऑफ में काफी छूट दी जाएगी।

नीट अप परीक्षा | NEET Cut Off 2024 Out

NEET Cut Off 2024 Out सभी छात्रों को कट ऑफ अंक जानने के लिए परिणाम तक इंतजार करना आवश्यक होगा क्योंकि सभी राज्यों और सभी श्रेणियों के छात्रों के लिए कट ऑफ अंक की सूची परिणाम जारी होने के बाद ही उपलब्ध कराई जाएगी।

एनटीए परिणाम के साथ कट ऑफ अंकों की पीडीएफ प्रदान करेगा। दिए गए कट ऑफ में जिस भी वर्ग के लिए कट ऑफ दिया जाएगा उसी कट ऑफ अथवा अधिक कट ऑफ अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

NEET कटऑफ अंक कैसे जांचें?

नीट परीक्षा के कट ऑफ मार्क्स चेक करने के लिए आपको कोई विशेष प्रक्रिया पूरी नहीं करनी होगी, बल्कि आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन कट ऑफ मार्क्स की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और अपने कैटेगरी मार्क्स की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। कट ऑफ अंक जांचने के लिए आपको इन चरणों की आवश्यकता होगी।

  • कट ऑफ मार्क्स देखने के लिए Official वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जारी कट ऑफ मार्क्स का Link सर्च करें
  • आपको इस लिंक पर Click करना होगा और अगले पृष्ठ के माध्यम से पीडीएफ तक पहुंचना होगा।
  • PDF आपके सामने होगी, आप इसे डाउनलोड कर लें.
  • पीडीएफ डाउनलोड करते ही आपके सामने सभी श्रेणियों के कट ऑफ मार्क्स की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

Leave a Comment