CBSE 12th Result 2024: CBSE ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, यहां से करें चेक

CBSE 12th Result 2024: देशभर में बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी हैं। कुछ राज्यों में नतीजे आ चुके हैं और कुछ क्षेत्रों में नतीजे आने बाकी हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट का इंतजार लाखों छात्र भी कर रहे हैं. CBSE 12th Result 2024

सीबीएसई ने आज सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। छात्रों के लिए डिजीलॉकर कोड जारी कर दिए गए हैं। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं के नतीजे भी 13 मई 2024 को जारी कर दिए गए हैं।

अगर आप सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि सीबीएसई बोर्ड के नतीजे कब आएंगे और साथ ही अन्य जानकारी भी देंगे जैसे नतीजे देखने के लिए जरूरी जानकारी, सीबीएसई बोर्ड के नतीजे कहां और कैसे चेक करें आदि।

CBSE 12th Result 2024
CBSE 12th Result 2024

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2024 | CBSE 12th Result 2024

केंद्रीय वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। बोर्ड की ओर से डिजीलॉकर कोड जारी कर दिए गए हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों के साथ डिजीलॉकर कोड साझा किए गए हैं। इस तरह डिजीलॉकर एक्सेस कोड का उपयोग करके छात्रों की मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड किए जा सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट

CBSE 12th Result 2024 39 लाख छात्र और छात्राएं सीबीएसई बोर्ड के नतीजे आने का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि 12वीं कक्षा के छात्र अब रिजल्ट आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि देश के ज्यादातर राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे आ चुके हैं.

इसलिए अब सीबीएसई बोर्ड के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. इस तरह जब सेंट्रल बोर्ड ऑफ सीनियर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के नतीजे जारी हुए तो 39 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो गया।

सीबीएसई बोर्ड टॉपर्स सूची | CBSE 12th Result 2024

देश के कई राज्यों में जब बोर्ड के नतीजे घोषित होते हैं तो उसी समय टॉपर्स के नामों की भी घोषणा की जाती है. लेकिन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सीनियर सेकेंडरी एजुकेशन ने पिछले 2 साल से टॉपर स्टूडेंट्स के नाम घोषित करना बंद कर दिया है. दरअसल, इसके पीछे वजह यह है कि छात्रों पर रैंक हासिल करने का दबाव कम होता है। इस तरह छात्र बिना किसी दबाव के अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कहां चेक करें

जब सेंट्रल बोर्ड ऑफ सीनियर सेकेंडरी एजुकेशन के नतीजे जारी हो गए हैं. ऐसे में सभी छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। यहां आपको बता दें कि छात्रों को अपना 12वीं कक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट और उमंग ऐप की मदद लेनी होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि छात्रों(Student) को अपना बोर्ड रिजल्ट चेक(Check) करने के लिए बोर्ड परीक्षा के रोल नंबर(Roll No) के साथ स्कूल नंबर(School No) और एडमिट कार्ड(Admit Card) आईडी(ID) की जरूरत पड़ेगी. CBSE 12th Result 2024

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें? | CBSE 12th Result 2024

  • सबसे पहले आपको सीबीएसई की Official वेबसाइट का Home Page खोलना होगा।
  • अब इस Home Page पर आपको सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट वाला एक सक्रिय Link दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • अगले चरण में आपको अपने रोल नंबर(Roll No) और अपने रोल कोड(Roll Code) की मदद से लॉगइन करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने आपकी कक्षा का रिजल्ट खुल जाएगा।
  • अब आप यहां अपना 12वीं बोर्ड का रिजल्ट चेक कर सकेंगे और Download भी कर सकेंगे।
CBSE Board 10th Result 2024 Click Here
CBSE Board 12th Result 2024 Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment