NEET Cut Off 2024: इस साल इतने नंबर पर होगा सेलेक्शन, यहां देखें NEET UG कटऑफ

NEET Cut Off 2024: नीट परीक्षा के बाद अब छात्र अपने पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन के लिए नीट कटऑफ का इंतजार कर रहे हैं। हालाँकि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अभी तक NEET क्वालीफाइंग स्कोर सूची जारी नहीं की है। लेकिन जल्द ही एनटीए द्वारा नीट कटऑफ जारी की जाएगी। एक बार NEET की कट ऑफ सूची आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित हो जाएगी, तो सभी उम्मीदवार इसे देख सकेंगे।

लाखों छात्रों की तरह अगर आप भी NEET कटऑफ का इंतजार कर रहे हैं तो हमारा यह लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है। आज के लेख में हम आपको NEET कट ऑफ लिस्ट से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। NEET Cut Off 2024

NEET Cut Off 2024

NEET एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसमें डॉक्टर बनने के इच्छुक छात्र भाग लेते हैं। जो उम्मीदवार NEET यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पास कर लेते हैं उन्हें देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य मेडिकल कोर्सेज में दाखिला मिलता है।

NEET Cut Off 2024
NEET Cut Off 2024

इसलिए जो छात्र डॉक्टर बनना चाहते हैं उनके लिए NEET परीक्षा पास करना बहुत जरूरी है। यहां आपको यह भी बता दें कि हमारे देश में मेडिकल कॉलेज की सीटें कम हैं लेकिन छात्र अधिक हैं, जिसके कारण प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है।

नीट परीक्षा कब आयोजित की गई थी | NEET Cut Off 2024

NEET Cut Off 2024 मेडिकल प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा एनईईटी परीक्षा रविवार 5 मई 2024 को आयोजित की गई थी। यह परीक्षा देश भर के लगभग 557 शहरों में बड़े पैमाने पर आयोजित की गई थी। आपकी जानकारी(Detail) के लिए बता दें कि NEET परीक्षा(Exam) दोपहर 2:00 PM बजे से शाम 5:20 PM बजे तक आयोजित की गई थी. NEET Cut Off 2024

इस NEET परीक्षा में 24 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. ऐसे में अब ये सभी उम्मीदवार अपनी पसंद के मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए पात्रता सुनिश्चित करने के लिए NEET कटऑफ 2024 का इंतजार कर रहे हैं।

नीट कट ऑफ मार्क्स

NEET Cut Off 2024 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा अभी तक NEET कट ऑफ जारी नहीं किया गया है. लेकिन 15 मई 2024 को जब नीट परीक्षा के नतीजे घोषित होंगे तो उसके साथ कट ऑफ भी जारी कर दी जाएगी. ऐसे में छात्रों को रिजल्ट घोषित होने की तारीख तक इंतजार करना होगा.

जब नीट का रिजल्ट आएगा तो उसके साथ ही नीट कट ऑफ मार्क्स की सूची भी अभ्यर्थियों को उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके लिए छात्रों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पोर्टल पर जाना होगा।

NEET कटऑफ के तहत उत्तीर्ण अंक | NEET Cut Off 2024

जैसा कि आप जानते होंगे कि NEET परीक्षा देश के सरकारी मेडिकल संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती है। इसलिए इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक से थोड़ा अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

केटेगरी वर्ष 2024
सामान्य 615 (+-5)
ओबीसी 612 (+-5)
सामान्य ईडब्ल्यूएस 610 (+-5)
एससी 515 (+-5)
एसटी 475 (+-5)

इसलिए न्यूनतम अंक से थोड़ा अधिक अंक प्राप्त करके उम्मीदवार मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। एनटीए जल्द ही वर्ष 2024 के लिए कट ऑफ घोषित करने जा रहा है।

नीट श्रेणीवार कट ऑफ अंक | NEET Cut Off 2024

प्रत्येक श्रेणी के उम्मीदवार के लिए NEET कटऑफ अलग-अलग हो सकती है। अगर हम संभावित कटऑफ की बात करें तो वे इस प्रकार हैं:-

  • सामान्य वर्ग के छात्रों(Student) के लिए संभावित Cut Off 715 से 117 तक रहेगी.
  • सामान्य-पीएच श्रेणी के छात्रों(Student) के लिए संभावित Cut Off 116 से 105 के बीच रहेगी।
  • इसी तरह एससी, एसटी और ओबीसी के लिए कटऑफ 116 से 93 तक जाएगी.
  • वहीं जो उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग से हैं और शारीरिक रूप से विकलांग हैं, उनके लिए कटऑफ 104 से 93 तक होगी।

नीट कटऑफ के लिए पास परसेंटाइल

NEET कटऑफ के तहत, प्रत्येक श्रेणी के लिए संभावित पास प्रतिशत इस प्रकार हो सकता है:-

  • सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए संभावित योग्यता प्रतिशत 50% तक बढ़ जाएगा।
  • जबकि सामान्य वर्ग के दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए यह 45% तक बढ़ जाएगी.
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्गों के लिए संभावित योग्यता प्रतिशत 40% तक बढ़ जाएगा।
  • NEET परीक्षा के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल SC और ST और ओबीसी श्रेणी के शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए 40% तक बढ़ जाएगा।

NEET कटऑफ अंक कैसे जांचें? | NEET Cut Off 2024

अगर आप नीट कटऑफ देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको रिजल्ट जारी होने का इंतजार करना होगा। इसके बाद आप नीचे बताए अनुसार NEET कटऑफ देख सकते हैं:-

  • सबसे पहले आपको नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए के Official पोर्टल पर जाना होगा।
  • अब यहां Home Page पर आपको कट ऑफ मार्क्स PDF सर्च करना होगा।
  • जब आपको NEET कट ऑफ मार्क्स का PDF वाला लिंक मिल जाए तो आपको उस पर Click करना होगा।
  • क्लिक करते ही आप दूसरे New Page पर पहुंच जाएंगे जहां अब आपको नीट कटऑफ की PDF डाउनलोड करनी होगी।
  •  डाउनलोड करने के बाद अब आप अपने कैटेगरी मार्क्स की पूरी जानकारी देख पाएंगे।

Leave a Comment