CG Board 10th Result link 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने कक्षा 10वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी किया, यहां से करें चेक

CG Board 10th Result link 2024: सभी राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ राज्य भी शैक्षणिक क्षेत्र में काफी प्रगति कर रहा है और यहां की शैक्षणिक गतिविधियों में पिछले वर्ष की तुलना में हर साल सुधार किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ बोर्ड शिक्षा परिषद 10वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा भी आयोजित करती है और बोर्ड परीक्षा प्रक्रिया के दौरान छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाता है।

इस बार भी छत्तीसगढ़ में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च महीने में पूरा हो चुका है और परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षा परिणाम जारी करने की बारी है। छात्र 10वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। CG Board 10th Result link 2024

छत्तीसगढ़ राज्य में कक्षा 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी होने को लेकर कई खबरें सामने आ रही हैं, लेकिन छात्रों को यह पता नहीं है कि कौन सी जानकारी उनके लिए सही है और बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा के नतीजे किस तारीख के बीच जारी किए जाएंगे।

CG Board 10th Result link 2024
CG Board 10th Result link 2024

CG Board 10th Result link 2024

छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए परीक्षा परिणाम की स्थिति जानना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बाद ही वे अपनी आगे की पढ़ाई शुरू कर सकते हैं और इंटर कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं।

परीक्षाएं संपन्न हुए लगभग 2 महीने हो गए हैं लेकिन अभी तक छात्रों को इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है कि परीक्षाओं के नतीजे कब जारी किए जाएंगे. इस आर्टिकल में हम आपको छत्तीसगढ़ कक्षा 10वीं बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें बताएंगे।

सीजी बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम | CG Board 10th Result link 2024

CG Board 10th Result link 2024 छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट इसी महीने जारी होने वाला है क्योंकि छात्रों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है और सभी छात्रों के लिए उनके प्रदर्शन की स्थिति के आधार पर अंक भी तय किए गए हैं।

छत्तीसगढ़ बोर्ड के नतीजे जारी होने की संभावित तारीख 9 मई है और इस बीच बोर्ड के नतीजे जारी किये जा सकते हैं. इसी तारीख को लेकर छत्तीसगढ़ बोर्ड एजुकेशन काउंसिल ने भी अपडेट जारी किया है और जल्द ही रिजल्ट जारी करने की पक्की जानकारी दी जाएगी.

छत्तीसगढ़ बोर्ड पिछले वर्ष का परिणाम

CG Board 10th Result link 2024 छत्तीसगढ़ राज्य में बोर्ड कक्षाओं के नतीजों को लेकर पिछले साल के आंकड़ों की बात करें तो बोर्ड की सभी कक्षाओं के नतीजे 10 मई 2023 को ऑनलाइन माध्यम से जारी किए गए थे. पिछले साल की (Exam) के लिए 15Lakh से ज्यादा छात्रों(Student) ने रजिस्ट्रेशन(Registration) कराया था 10वीं बोर्ड परीक्षा.

बोर्ड कक्षा के सफलता के आंकड़ों की बात करें तो छात्र और छात्राएं दोनों ने मिलकर लगभग 79.96% सफलता हासिल की थी, जिसमें लड़कियों ने लड़कों की तुलना में अधिक सफलता दिखाई थी। इस साल का डेटा भी बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद उपलब्ध कराया जाएगा.

छत्तीसगढ़ बोर्ड परिणाम ऑनलाइन जांचें | CG Board 10th Result link 2024

छात्रों को अपना बोर्ड कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम देखने के लिए कहीं भी यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हर वर्ष की तरह इस वर्ष का बोर्ड परिणाम ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। CG Board 10th Result link 2024

आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने एंड्रॉइड फोन की मदद से परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं। ऑनलाइन विवरण के आधार पर, आपको पेज पर अपना रोल नंबर भरना होगा जिसके बाद ही परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

सीजी बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम कैसे जांचें?

  • सीजी बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको Official वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  • Official वेबसाइट पर रिजल्ट जारी होते ही Link सक्रिय हो जाएगा।
  • उपलब्धि लिंक पर क्लिक करें, आपको अगली विंडो पर ले जाया जाएगा।
  • इसमें आपको रोल नंबर(Roll No) और अन्य जरूरी जानकारी भरने के Option दिए जाएंगे।
  • दिए गए विकल्पों में सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी(Detail) निर्धारित स्थान पर दर्ज करें।
  • अब आपको अपने द्वारा दी गई जानकारी(Detail) सबमिट करनी होगी।
  • सबमिट करते ही रिजल्ट(Result) आपके सामने आ जाएगा।

Leave a Comment