PM Kisan Yojana e-KYC: PMKY 17वीं किस्त का पैसा पाने के लिए किसानों को करानी होगी e-KYC, नहीं तो अटक सकता है पैसा

PM Kisan Yojana e-KYC: किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है, जो हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक मदद देती है। किसानों को तीन किस्तों में सरकारी लोन मिलता है। किसानों को हर बार दो हजार रुपए मिलते हैं। PM Kisan Yojana e-KYC

फिलहाल केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की 16 किस्तें दे चुकी है। 16वीं किस्त मिलने के बाद देश के किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को e-KYC प्रक्रिया पूरी करने पर सरकार की ओर से ₹2000 की रकम मिलेगी। पीएम किसान योजना(PMKY) e-KYC करने की पूरी जानकारी(Detail) आपको इस लेख में मिलेगी, इसलिए इसे अंत तक पढ़ें।

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी | PM Kisan Yojana e-KYC

भारत सरकार ने किसानों(Farmer) के लिए कई योजनाएं बनाई हैं, उन्हीं योजनाओं में से एक है(PMKY), जो देश के किसानों को हर चार महीने में ₹2000 की आर्थिक मदद(Financial help) देती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई एक सफल योजना है, जिसमें किसानों को हर चार महीने में लाभ मिलता है।

यानी देश के किसानों को पीएम किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। सरकार पीएम किसान योजना का पैसा डीबीटी के जरिए देती है। पीएम किसान योजना का लाभ करीब 11 करोड़ किसानों को मिलता है। सरकार द्वारा 16वीं किस्त की राशि दिए जाने के बाद 17वीं किस्त की राशि किसानों को देने से पहले कुछ जरूरी काम करने होते हैं। ध्यान दें कि अब सभी किसानों को ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी, नहीं तो उन्हें अगली अनुदान राशि नहीं मिलेगी।

PM Kisan Yojana e-KYC
PM Kisan Yojana e-KYC

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी अपडेट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले सभी किसानों के लिए सरकार ने एक जरूरी अपडेट जारी किया है। जारी अपडेट के मुताबिक किसानों को ई केवाईसी जैसी जरूरी प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी, जिसके लिए सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। अगली किस्त उन्हीं किसान भाइयों के खाते में भेजी जाएगी जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी करेंगे। आप खुद ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।PM Kisan Yojana e-KYC

PM Kisan Yojana e-KYC | पीएम किसान योजना ई-केवाईसी प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कृषि योजना की Official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Home Page पर, पीएम किसान केवाईसी Option पर क्लिक करें।
  • आपको एक New Page दिखाई देगा।
  • आपको यहां अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट पर Click करें।
  • अब आपको अपने आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP नंबर दर्ज करना होगा।
  • अगर आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप कॉमन सर्विस सेंटर पर पीएम किसान योजना के तहत बायोमेट्रिक केवाईसी प्रक्रिया(KYC) पूरी कर सकते हैं।
  • सबमिट बटन पर क्लिक(Click) करने पर एक New Page खुलेगा।
  • यहां आपको e- KYC प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरा होने का Notice दिखाई देगा, जिसका आप प्रिंट आउट ले सकते हैं।

इस तरह किसान घर बैठे वेबसाइट पर आधिकारिक पीएम किसान ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

PM Kisan Yojana e-KYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारतीय किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है। इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में ₹2000 की सहायता मिल रही है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। ई-केवाईसी प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने से किसानों को अपने अधिकारों की पहचान करने में मदद मिल रही है। इसलिए सभी किसानों को सलाह(Advise) दी जाती है कि वे इस योजना का लाभ(Benefit) उठाने के लिए e- KYC प्रक्रिया पूरी करें। यह योजना न केवल किसानों को आर्थिक मजबूती(Financial Help) प्रदान कर रही है बल्कि उन्हें भविष्य के लिए सुरक्षित भी बना रही है। PM Kisan Yojana e-KYC.

Leave a Comment