Ration Card KYC Update: लाखों लोगों को मिलना बंद हो गया है मुफ्त राशन, जल्द अपडेट करें अपना KYC

Ration Card KYC Update: राशन कार्ड योजना एक बहुत पुरानी योजना है जिसके अंतर्गत समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में विभिन्न प्रकार के संशोधन किए जाते हैं और इन संशोधनों के माध्यम से राशन कार्ड की विभिन्न सुविधाओं का लाभ लोगों को बिना किसी परेशानी के बिना रुके निरंतर दिया जाता है। Ration Card KYC Update

हाल ही में खाद्य सुरक्षा मंत्रालय द्वारा नया संशोधन जारी करते हुए सभी राशन कार्ड धारक व्यक्तियों को सूचित किया गया है कि जिन व्यक्तियों को राशन कार्ड के अंतर्गत लाभ दिया जाता है, उन्हें अपने राशन कार्ड में केवाईसी अपडेट पूरा करना होगा।

जारी की गई सूचना के अनुसार जो लोग अपने राशन कार्ड में महत्वपूर्ण केवाईसी प्रक्रिया नहीं करवाएंगे, वे राशन कार्ड के लाभों से वंचित रह जाएंगे, इसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार भी होंगे। सभी राशन कार्ड धारकों को केवाईसी अनिवार्य रूप से करवाना चाहिए। Ration Card KYC Update

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट 2024 | Ration Card KYC Update

सभी लाभार्थी व्यक्तियों को निर्धारित समय के भीतर राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी पूरी करनी होगी, जिसके बाद ही आप अगले महीने से लगातार राशन कार्ड की सुविधा प्राप्त कर पाएंगे। सभी लोग किसी भी ऑनलाइन साइट या एप्लीकेशन की मदद से आसानी से अपना KYC अपडेट करवा सकते हैं।

राशन कार्ड धारकों के लिए KYC करवाना इसलिए जरूरी है ताकि उनकी मुख्य जानकारी अपडेट हो सके और अगर राशन कार्ड में किसी अन्य तरह का लाभ जोड़ा गया है तो उसके लिए भी KYC करवाना बहुत जरूरी है।

घर बैठे राशन कार्ड KYC अपडेट करें

अगर राशन कार्ड धारकों के पास अपना खुद का एंड्रॉयड मोबाइल फोन है तो उन्हें अपने राशन कार्ड का e-KYC अपडेट करवाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि वे घर बैठे ही इस काम को पूरा कर सकते हैं। घर बैठे e-KYC करना बहुत आसान है, जिसमें मुख्य भूमिका आपके मोबाइल की होती है।

आपके एंड्रॉयड मोबाइल में प्ले स्टोर ऐप जरूर होगा, जिससे आपको मेरा राशन ऐप डाउनलोड करना होगा और इसके जरिए आप पूरा e-KYC अपडेट कर सकते हैं। राशन कार्ड अपडेट के लिए लोगों को इस ऐप के बारे में सभी जरूरी जानकारी पता होनी चाहिए।

Ration Card KYC Update
Ration Card KYC Update

राशन कार्ड KYC अपडेट अनिवार्य

Ration Card KYC Update सभी राशन कार्ड धारकों के लिए KYC करवाना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके तहत राशन कार्ड धारक को व्यक्ति की कस्टमर पहचान मिल जाती है। राशन कार्ड केवाईसी मुख्य रूप से खाद्य सुरक्षा मंत्रालय द्वारा अपने ग्राहक के लाभों की स्थिति जानने के लिए किया जाता है।

ऐसी स्थिति में अगर किसी राशन कार्ड धारक की मृत्यु हो जाती है या उसका राशन कार्ड किसी कारणवश रद्द हो जाता है तो ऐसे सभी व्यक्तियों के लाभ बंद हो जाते हैं और जिन लोगों को लाभ मिलने में कुछ समस्या होती है उनकी समस्याओं का समाधान केवाईसी के माध्यम से किया जाता है। Ration Card KYC Update

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट की प्रक्रिया मुख्य रूप से राशन कार्ड धारक के मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर की मदद से पूरी होती है। केवाईसी प्रक्रिया के दौरान आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड आपके लिए महत्वपूर्ण होगा और इस नंबर को लिंक करने के बाद केवाईसी पूरी हो जाएगी।

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपके पास अपना बैंक खाता होना भी जरूरी है क्योंकि राशन कार्ड के कई लाभ उनके बैंक खाते में उपलब्ध कराए जाते हैं। इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर और आधार नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए जिसके बाद ही केवाईसी की जा सकती है। Ration Card KYC Update

राशन कार्ड योजना के लिए केवाईसी अपडेट कैसे करें?

  • राशन कार्ड धारकों के लिए KYC करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से मेरा राशन कार्ड ऐप Download करना होगा।
  • ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद इसे ओपन करें और इसमें आधार सीडिंग का विकल्प चुनें।
  • इसके बाद ऐप के अगले पेज पर आपको ऐप में आधार नंबर(Aadhar No) और राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • आपके राशन कार्ड नंबर के वेरिफिकेशन के बाद आपको स्क्रीन पर e-KYC से जुड़ी सभी तरह की जानकारी दिखाई जाएगी।
  • इस जानकारी के जरिए जिन सदस्यों के पास e-KYC है उनके सामने Yes लिखा होगा और जिनके पास KYC नहीं है उनके सामने No लिखा होगा।
  • जिन सदस्यों के पास KYC नहीं है उनका KYC ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरा करना होगा। ध्यान रहे कि किसी भी प्रक्रिया में मोबाइल नंबर लिंक करना न भूलें। Ration Card KYC Update

Leave a Comment