Sahara Refund List: सहारा रिफ़ंड 10 लाख रुपए की रिफंड किस्त जारी, यहां से चेक करें लिस्ट

Sahara Refund List: जब सहारा इंडिया कंपनी का मामला सुप्रीम कोर्ट में गया तो सहारा को मजबूरन पैसे वापस करने पड़े हैं। जनता की लगातार शिकायत और सुप्रीम कोर्ट में अपील के दौरान अब यह रकम उन लोगों को वापस की जा रही है, जिनका पैसा सहारा इंडिया कंपनी ने जमा किया था। Sahara Refund List

विवादित मुद्दे को सुलझाने के लिए सहारा कंपनी द्वारा पैसे वापस करने के लिए 138 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है, जिसके तहत धीरे-धीरे सभी निवेशकों का पैसा वापस किया जा रहा है। यह काम पिछले साल 2023 से ही शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत निवेशकों को किस्तों के जरिए रकम दी जा रही है।

सहारा रिफंड लिस्ट 2024 | Sahara Refund List

जैसा कि आपको बताया गया है कि सहारा इंडिया द्वारा वापस किया जाने वाला रिफंड किस्तों के जरिए पूरा किया जा रहा है। आपने जितना भी पैसा सहारा इंडिया कंपनी में जमा किया था, वह सारा पैसा आपको निर्धारित किस्तों के जरिए ही उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें समय भी लग सकता है।

Sahara Refund List सहारा इंडिया कंपनी ने 2023 से अब तक कई निवेशकों के आवेदन के आधार पर पहली किस्त का रिफंड भी प्रदान किया है। पहली किस्त के लाभार्थियों को अपने रिफंड की स्थिति अवश्य जांचनी चाहिए ताकि उन्हें पता चल सके कि उन्हें पहली किस्त की निर्धारित राशि दी गई है या नहीं।

Sahara Refund List
Sahara Refund List

सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपने सहारा इंडिया के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन पूरा कर लिया है, तो आपको यह अवश्य पता होना चाहिए कि सहारा इंडिया कंपनी द्वारा रिफंड की पूरी जानकारी ऑनलाइन माध्यम से ही दी जा रही है। सभी जानकारियों के अंतर्गत ऑनलाइन मुख्य पोर्टल पर रिफंड की स्थिति जांचने की सुविधा भी उपलब्ध है। Sahara Refund List

ऑनलाइन पोर्टल पर स्थिति जांचने के लिए आपको मुख्य जानकारी की भी आवश्यकता होगी, इसके माध्यम से ही आप आसानी से अपने रिफंड की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। मुख्य सामग्री के रूप में आपको ऑनलाइन पेज पर अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर स्थिति जांचनी होगी।

निश्चित दिनों में पैसा वापस | Sahara Refund List

Sahara Refund List सुप्रीम कोर्ट के दबाव और जनता की लगातार परेशानी को देखते हुए सहारा इंडिया कंपनी ने आश्वासन दिया है कि सभी लोगों का फंसा हुआ पैसा निश्चित दिनों में वापस कर दिया जाएगा। आश्वासन देते हुए यह भी बताया गया है कि सभी अभ्यर्थियों का पैसा निश्चित दिनों के भीतर ब्याज सहित दे दिया जाएगा।

सहारा इंडिया कंपनी द्वारा पैसा वापस करने की प्रक्रिया लगातार आगे बढ़ाई जा रही है, जिसके तहत अब 2023 से अब तक की पहली किस्त का काम लगभग पूरा हो चुका है। जिन अभ्यर्थियों को पहली किस्त मिल गई है, वे स्टेटस चेक कर लें और अगली किस्त प्राप्त करने के लिए तैयार रहें।

सहारा इंडिया रिफंड राशि

Sahara Refund List आपको पता होना चाहिए कि सहारा इंडिया कंपनी द्वारा निवेशकों को पहली किस्त के रूप में के  वल ₹10000 ही दिए जा रहे हैं। अगर आप सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस चेक करते हैं, तो आपके लिए यह देखना जरूरी होगा कि आपको ₹10000 की राशि दी गई है या उससे कम राशि उपलब्ध कराई गई है।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट कैसे चेक करें? | Sahara Refund List

  • सहारा इंडिया किस्त की रिफंड लिस्ट चेक(Check) करने के लिए मुख्य पोर्टल पर जाएं।
  • मुख्य पोर्टल के Home Page पर आपको डिपॉजिटर का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर Click करें।
  • यह ऑप्शन आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इसके जरिए लिस्ट चेक की जा सकती है।
  • इस विकल्प के माध्यम से, आप अगले ऑनलाइन पेज पर पहुंच जाएंगे जिसमें आवश्यक सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • जैसे ही आप जानकारी भरेंगे, आपको यह जानकारी पूरी करने के लिए एक सबमिट बटन दिया जाएगा, उस पर क्लिक करें।
  • सबमिट करने के बाद, आपकी स्क्रीन पर सूची प्रदर्शित होगी जिसमें आपके लिए किस्त लाभ का विवरण दिखाया जाएगा।

Leave a Comment