Old Pension Scheme: सरकार देगी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन की पूरी रकम, यहां देखें पूरी जानकारी

Old Pension Scheme: काफी समय से और लगातार सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को वापस लाने की मांग कर रहे हैं। आपको बता दें कि केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा पुरानी पेंशन योजना की बहाली पर काफी जोर दिया जा रहा है।

इन सभी बातों को देखते हुए अभी पिछले साल ही देश की कुछ राज्य सरकारों ने अपने राज्य में पुरानी पेंशन योजना को लागू किया था। लेकिन अभी तक पूरे भारत में OPS लागू नहीं हुआ है। लेकिन हाल ही में कर्नाटक के शिक्षा मंत्री ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर घोषणा की है।

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कर्नाटक के शिक्षा मंत्री ने पुरानी पेंशन योजना के तहत क्या कहा है और इसके साथ ही हम आपको OPS से जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां विस्तार से बताएंगे।

पुरानी पेंशन योजना | Old Pension Scheme

राज्य और केंद्रीय कर्मचारियों की ओर से पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने की मांग बढ़ रही है। इसी के चलते कुछ राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को लागू किया गया है। दरअसल, सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत अपना भविष्य ज्यादा सुरक्षित लगता है और यही वजह है कि लंबे समय से इसकी मांग की जा रही है।

वैसे तो अभी भारत के सभी राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू नहीं हुई है, लेकिन इसको लेकर काफी हंगामा हो रहा है। भारत के कई राज्यों की राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों की मांग को देखते हुए ओपीएस को लागू कर दिया है। वहीं, कुछ राज्य सरकारों द्वारा इसको लेकर चर्चा की जा रही है। संभव है कि जल्द ही इसे अन्य राज्यों(State) में भी लागू(Apply) किया जाएगा।

Old Pension Scheme
Old Pension Scheme

कर्नाटक में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना

Old Pension Scheme जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक के शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा ने कहा है कि कर्नाटक राज्य में सभी सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। राज्य सरकार इसके लिए पूरी तरह से तैयार है और राज्य में 500 से अधिक सरकारी स्कूल खोलने की योजना भी बनाई जा रही है।

इस तरह स्कूल में काम करने वाले सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। फिलहाल इसकी घोषणा की गई है लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इसे पूरे कर्नाटक राज्य(State) में लागू(Apply) कर दिया जाएगा। Old Pension Scheme

कर्नाटक में खुलेंगे सैकड़ों नए स्कूल

कर्नाटक के शिक्षा मंत्री ने अपने बयान में कहा है कि राज्य में 500 सरकारी स्कूल खोले जाएंगे ताकि छात्रों को बेहतरीन शिक्षा मुहैया कराई जा सके। इसके तहत सरकारी स्कूलों में मौजूदा समय में जितने भी पद खाली हैं, उन पर शिक्षकों की भर्ती भी की जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए यहां बता दें कि कर्नाटक के सरकारी स्कूलों में 12000 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इस तरह शिक्षा मंत्री के बयान के जरिए कहा गया है कि सरकारी स्कूलों को मजबूत बनाने के लिए यह कदम उठाया जाएगा। Old Pension Scheme

पुरानी पेंशन योजना के तहत मिलेंगे कई लाभ | Old Pension Scheme Benefit

Old Pension Scheme पुरानी पेंशन योजना लागू होने पर कर्नाटक राज्य के सरकारी कर्मचारियों को भी कई लाभ दिए जाएंगे। यहां जानकारी के लिए बता दें कि जितने भी स्कूल सरकारी सहायता प्राप्त हैं, उनके शिक्षकों को पेंशन दी जाएगी। यह पेंशन ओपीएस योजना के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को दी जाएगी।

इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों को बीमा योजनाओं का लाभ उठाने का मौका मिलेगा। तो अगर ऐसा होता है तो सरकारी पद पर काम करने वाले व्यक्ति को रिटायरमेंट के बाद महंगाई के कारण आर्थिक स्थिति खराब होने का डर नहीं रहेगा। तो अब जल्द ही कर्नाटक राज्य सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के रूप में एक तोहफा देने जा रही है जिसका सभी को लंबे समय से इंतजार था।

Leave a Comment