RBSE 5th 8th Result 2024 Check: एक्झिर कार राजस्थान बोर्ड ने 5वीं 8वीं के 27 लाख स्टूडेंट रिजल्ट जारी की , फटाफट चेक करें रिजल्ट अपडेट

RBSE 5th 8th Result 2024 Check: राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं 8वीं की परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थियों के रिजल्ट को लेकर सबसे बड़ी अपडेट यह है कि कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं और कक्षा 8वीं की परीक्षा रजिस्ट्रार शिक्षा विभाग परीक्षाएं बीकानेर द्वारा आयोजित की गई है। परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थी परीक्षा संपन्न होने के बाद से ही रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अब उन्हें ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। राजस्थान बोर्ड कक्षा आठवीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन अभी तक विभाग की ओर से रिजल्ट को लेकर कोई अपडेट प्रकाशित नहीं की गई है।

RBSE 5th 8th Result 2024 Check

राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं की परीक्षाएं रजिस्ट्रार, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर राजस्थान द्वारा 28 मार्च से 4 अप्रैल तक सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में राज्य के 14 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे, यानी परीक्षा में शामिल हुए थे। राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्र-छात्राएं परीक्षा संपन्न होने के बाद से ही रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं की परीक्षा का परिणाम शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा, जिसे छात्र ऑनलाइन मोड में देख सकेंगे।

इसके साथ ही रजिस्ट्रार, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर राजस्थान द्वारा राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं की परीक्षाएं 4 अप्रैल तक सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में राज्य के 14 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, यानी परीक्षा में शामिल हुए थे। राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्र परीक्षाएं संपन्न होने के बाद से ही परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं की परीक्षा का परिणाम शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा, जिसे छात्र ऑनलाइन मोड में देख सकेंगे।

RBSE 5th 8th Result 2024 Check
RBSE 5th 8th Result 2024 Check

राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं और कक्षा 8वीं के छात्रों को परिणाम प्रतिशत के बजाय ग्रेड दिए जाते हैं, यानी इस परीक्षा में छात्रों को ग्रेडिंग के आधार पर पास किया जाता है। राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं और कक्षा 8वीं की परीक्षा का परिणाम जल्द ही जारी होने वाला है। यह परिणाम इसी महीने 30 मई को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं 8वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक

राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं और कक्षा 8वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले छात्रों को शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका डायरेक्ट लिंक हम नीचे दे रहे हैं।

शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद रिजल्ट पेज ओपन करें, उसके बाद आपके सामने रिजल्ट पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको रोल नंबर डालना है, उसके बाद कक्षा और जिला सेलेक्ट करें।

इसे सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही आपको डायरेक्ट रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे अब आप डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट चेक

राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं और कक्षा 8वीं का रिजल्ट रजिस्ट्रार, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर राजस्थान द्वारा शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा, यह रिजल्ट 30 May को जारी किया जाएगा, इसलिए रिजल्ट(Result) से जुड़ी अपडेट(Update) सबसे पहले पाने के लिए हमारे Telegram चैनल को फॉलो करें।

Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment