Sainik Scholl Vacancy 2024: सैनिक स्कूल में निकली है बंपर भर्ती, यहां से भरें फॉर्म

Sainik Scholl Vacancy 2024: सैनिक स्कूल भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है क्योंकि सैनिक स्कूल भर्ती से संबंधित विज्ञापन जारी कर दिया गया है जिसके तहत योग्य अभ्यर्थियों(Student) से आवेदन मांगे गए हैं अगर आप भी इस भर्ती(Bharti) का बेसब्री से इंतजार(Wait) कर रहे थे तो अब आपका इंतजार(Wait) खत्म हो गया है अब आपको इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अगर आप सैनिक स्कूल भर्ती की जानकारी जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सैनिक स्कूल भर्ती की पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं जो आपके लिए जानना जरूरी है।

Sainik Scholl Vacancy 2024

जैसा कि आप जानते हैं कि सैनिक स्कूल भर्ती काफी लंबे समय के बाद होने जा रही है और अभ्यर्थी काफी लंबे समय से इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे जो अब खत्म हो गया है। आप सभी अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि सैनिक स्कूल भर्ती का नोटिफिकेशन विभिन्न पदों के लिए जारी किया गया है जिसके तहत अलग-अलग पद निर्धारित किए गए हैं और इन पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। इस भर्ती के तहत नियुक्ति पाने के लिए युवाओं को विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं से गुजरना होगा जिसकी जानकारी इस लेख में दी गई है इसलिए आपको लेख को ध्यान से पढ़ना होगा। सैनिक स्कूल वैकेंसी 2024

सैनिक स्कूल झुंझुनू भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है और इसकी आवेदन प्रक्रिया भी फिलहाल चल रही है और अगर आप सैनिक स्कूल भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आप सभी को बता दें कि आपको सैनिक स्कूल भर्ती का आवेदन ऑफलाइन माध्यम से पूरा करना होगा जिसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई है जो आवेदन में मददगार साबित होगी।

यह भर्ती पीजीटी नर्सिंग सिस्टर, लेबोरेटरी असिस्टेंट, मेडिकल ऑफिसर के पदों पर होने जा रही है इसके अलावा आपको बता दें कि यह भर्ती कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर जारी की जा रही है यानी इसका आयोजन किया जा रहा है। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप 14 जून 2024 से पहले आवेदन कर दें क्योंकि 14 जून आवेदन की आखिरी तारीख है। आप सभी 14 जून शाम 5:00 बजे तक इस भर्ती का आवेदन पूरा कर सकते हैं। Sainik Scholl Vacancy 2024

सैनिक स्कूल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क(Application Fee)

इस भर्ती के तहत सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹500 आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है, जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹250 आवेदन शुल्क रखा गया है, आप सभी को यह आबिद अंसुलिन ऑफलाइन मोड यानि डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान करना होगा।

Sainik Scholl Vacancy 2024
Sainik Scholl Vacancy 2024

सैनिक स्कूल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता | Sainik Scholl Vacancy 2024

Sainik Scholl Vacancy 2024 इस भर्ती में पद के आधार पर शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है, जिसके अनुसार हम आपको बता दें कि अभ्यर्थी को संबंधित विषय में स्नातक या समकक्ष तथा बी.एड. होना चाहिए। मेडिकल पद के लिए अभ्यर्थी के पास संबंधित विषय में डिग्री एवं अनुभव होना चाहिए तथा प्रयोगशाला पद के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

सैनिक स्कूल भर्ती के लिए आयु सीमा(Age Limit)

आप सभी को बता दें कि इस भर्ती के तहत अंतिम पद के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष रखी गई है, इसके अलावा अन्य पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 50 वर्ष रखी गई है। इसके अलावा इस भर्ती में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों की आयु की गणना 30 जून 2024 के आधार पर की जानी है और सभी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार आयु में छूट मिलेगी।

सैनिक स्कूल भर्ती की चयन प्रक्रिया(Application Process)

Sainik Scholl Vacancy 2024 अगर इस भर्ती में चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल के आधार पर किया जाना है यानी उम्मीदवारों को चयनित होने के लिए निम्नलिखित परीक्षाओं से गुजरना होगा।

सैनिक स्कूल भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें? | Sainik Scholl Vacancy 2024

  • आवेदन करने के लिए आप सभी को सबसे पहले संबंधित भर्ती की Official सूचना को अच्छी तरह से जांचना होगा।
  • इसके बाद आपको Official सूचना से आवेदन पत्र(Application Form) डाउनलोड करना होगा।
  • Download किए गए आवेदन पत्र का सुरक्षित प्रिंट ले लें।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र में जो भी जानकारी(Detail) पूछी गई है उसे ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आप अपने जरूरी दस्तावेजों(Document) को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
  • अब आपको अपनी श्रेणी के अनुसार निर्धारित आवेदन शुल्क(Application Form) का डिमांड ड्राफ्ट लगाना होगा।
  • इसके बाद आपको एक बार अपने आवेदन की जांच करनी होगी और फिर आपको निर्धारित समय के भीतर सूचना में दिए गए पते पर अपना आवेदन भेजना होगा।

Leave a Comment