Education Loan Apply: बच्चो पढाई के लिए सरकार दे रही है बिना गारंटी 7.5 Lakh रुपये तक का Loan, घर बैठे करें आवेदन

Education Loan Apply: जो छात्र आर्थिक रूप से कमजोर या मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं और अपनी पढ़ाई का खर्च नहीं उठा सकते, उनके लिए सरकार ने एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत आप बिना किसी गारंटी के 7.5 लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकते हैं। Education Loan Apply

अब आपको एजुकेशन लोन लेने के लिए बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है जिससे छात्रों को घर बैठे लोन मिल सकेगा. जिन छात्रों को पैसे की कमी के कारण पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी उन्हें इस योजना से बहुत लाभ मिलेगा। इस लेख में हम आपको एजुकेशन लोन के बारे में जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप बिना किसी गारंटी के 7.5 लाख रुपये तक का लोन कैसे ले सकते हैं।

स्टूडेंट लोन आवेदन 2024- (Education Loan Apply)

Education Loan Apply सरकार छात्रों को पढ़ाई के लिए लोन मुहैया करा रही है. यह एजुकेशन लोन सेंट्रल सेक्टर इंटरेस्ट सब्सिडी स्कीम (सीएसआईएस) योजना के तहत दिया जा रहा है। इस योजना के तहत कॉलेजों या प्रतिष्ठित संस्थानों में पढ़ने वाले सभी छात्रों को ऋण मिलेगा।

सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस लोन के लिए  कोई भी छात्र घर बैठे अपनी पात्रता की जांच कर सकता है और अपने मोबाइल से आवेदन पत्र भर सकता है। बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

स्टूडेंट लोन के लाभ- (Benefit) | Education Loan Apply

स्टूडेंट लोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह लोन बहुत आसानी से स्वीकृत हो जाता है। आवेदन पत्र भरने के 15 दिन के भीतर ऋण स्वीकृत करना सरकार का काम है।

स्टूडेंट लोन में आप 7.5 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं. अगर आप इससे ज्यादा लोन चाहते हैं तो कुछ और कागजी कार्रवाई करनी पड़ सकती है.

सरकार की ओर से दिए जाने वाले इस लोन पर आपको 2 लाख रुपये तक की सब्सिडी भी मिलती है. यानी आपको लोन की रकम चुकाते समय 2 लाख रुपये की छूट मिलेगी. Education Loan Apply

स्टूडेंट लोन ऑनलाइन आवेदन करें- (Education Loan Apply)

शिक्षा के लिए ऋण प्राप्त करने के लिए आपको एक आवेदन पत्र जमा करना होगा। फॉर्म सबमिट करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अगर आप भी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमारे द्वारा नीचे चरण दर चरण बताई गई है और नीचे डायरेक्ट लिंक भी दिया गया है। आइए जानते हैं आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया- Education Loan Apply

  • यहां एजुकेशन लोन विकल्प चुनें.
  • इसके बाद पात्रता जांच बटन पर क्लिक करें।
  • अब अपनी सामान्य जानकारी भरें और अपनी पढ़ाई के लिए आवश्यक ऋण राशि दर्ज करें।
  • फिर चेक एलिजिबिलिटी के बटन पर क्लिक करें।
  • आपको पता चल जाएगा कि आप एजुकेशन लोन लेने के योग्य हैं या नहीं।
  • इसके बाद आप अपने मोबाइल से ही आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं।

Leave a Comment