Electricity Meter Reader Vacancy: बिजली विभाग में युवाओ के लिए नई भर्ती, आवेदन पत्र भरना शुरू

Electricity Meter Reader Vacancy: अगर आप पांचवीं या आठवीं कक्षा तक पढ़े हैं तो आप बिजली मीटर रीडर भर्ती के तहत आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि बिजली विभाग ने मीटर रीडर भर्ती के पद पर आवेदन आमंत्रित किये हैं। Electricity Meter Reader Vacancy

ऐसे में आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता भी काफी कम है और कम पढ़े-लिखे लोग भी अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। सरकारी नौकरी पाकर आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बिजली मीटर रीडर पद के लिए क्या-क्या जरूरी बातें हैं। इस पोस्ट में हम आपको आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया और आवेदन कैसे करें आदि के बारे में विस्तार से बताएंगे।

बिजली मीटर रीडर रिक्ति

Electricity Meter Reader Vacancy बिजली विभाग ने बिजली मीटर रीडर की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। जारी नोटिफिकेशन के तहत 600 पदों पर बिजली मीटर रीडरों की नियुक्ति होने जा रही है. यहां जानकारी के लिए बता दें कि इस पद के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इस वैकेंसी के लिए देश के पुरुष और महिलाएं दोनों आवेदन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मीटर रीडरों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 जून 2024 तय की गई है. आवेदन प्रक्रिया(Application Process) पूरी तरह से ऑनलाइन(Online) रखी गई है. इसलिए यदि आप इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं तो आपको तुरंत आवेदन करना चाहिए।

बिजली मीटर रीडर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क- (Application Fee)

यदि आप बिजली मीटर रीडर भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल निःशुल्क अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिजली विभाग की इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। इसलिए हर वर्ग के लिए आवेदन निःशुल्क रखा गया है।

Meter Reader Bharti 2024, Electricity Meter Reader Vacancy
Meter Reader Bharti 2024, Electricity Meter Reader Vacancy

बिजली मीटर रीडर भर्ती के लिए आयु सीमा- (Age Limit)

इच्छुक उम्मीदवार जो बिजली मीटर रीडर के पद के लिए अपना आवेदन जमा करना चाहते हैं, उनके लिए आयु सीमा इस प्रकार रखी गई है:-
आवेदक की न्यूनतम(Minimum Age) आयु 14 वर्ष होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष रखी गई है. इसके अलावा, सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार सभी श्रेणियों को ऊपरी आयु सीमा में कुछ वर्षों की छूट भी प्रदान की जाएगी। Electricity Meter Reader Vacancy

Electricity Meter Reader Vacancy शैक्षणिक योग्यता- (Educational Qualification)

Electricity Meter Reader Vacancy इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता(Educational Qualification) के बारे में भी आपको पता होना चाहिए। बिजली मीटर रीडर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित शिक्षा प्राप्त करनी होगी।

इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 5वीं या 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। शैक्षणिक योग्यता के बारे में अधिक जानकारी आपको आधिकारिक अधिसूचना पढ़कर मिल जाएगी।

बिजली मीटर रीडर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया- (Selection Process)

बिजली मीटर रीडर भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इसके लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन निम्न प्रकार से किया जायेगा:-

उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता(Educational Qualification के आधार पर किया जाएगा।
इसके अलावा योग्य उम्मीदवारों का चयन अप्रेंटिसशिप नियमों के आधार पर किया जाएगा।
इसके बाद उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और फिर अंत में उन्हें बिजली मीटर रीडर के पद पर नियुक्त किया जाएगा।

बिजली मीटर रीडर भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें? | Electricity Meter Reader Vacancy

बिजली मीटर रीडर भर्ती के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार है। – Electricity Meter Reader Vacancy

  • सबसे पहले आपको Official वेबसाइट पर जाना होगा और बिजली मीटर रीडर भर्ती से संबंधित सूचना Download करके पढ़नी होगी।
  • नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन (Apply) का बटन दबाना होगा।
  • अब अगले चरण में आपको खुद को रजिस्टर करना होगा और उसके बाद लॉगिन (Login) बटन दबाना होगा।
  • इस तरह आप एप्लिकेशन फॉर्म (Application Form) पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपने बारे में सारी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।
  • आपका आवेदन जमा हो जाने के बाद आपको उसका प्रिंट आउट लेना होगा और याददाश्त के तौर पर अपने पास रखना होगा।
  • क्योंकि अगर आपको बाद में कभी इसकी जरूरत पड़ेगी तो आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • तो इन आसान चरणों का चरण दर चरण पालन करके आप बिजली मीटर रीडर भर्ती की चयन प्रक्रिया के लिए अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

Leave a Comment