Maharashtra 12th Result 2024 Link: महाराष्ट्र बोर्ड ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी की, यहां से देखें

Maharashtra 12th Result 2024 Link: महाराष्ट्र 12वीं रिजल्ट से जुड़ी मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड द्वारा इस सप्ताह सभी छात्रों के लिए रिजल्ट जारी किया जा सकता है। एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद सभी छात्रों को अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. लेकिन आपको वहां पहुंचकर जांच करनी होगी.

इस बार महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 21 फरवरी 2024 से 19 मार्च 2024 तक आयोजित की थी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी, जिसके बाद अब छात्रों की बारी है रिजल्ट जारी करने की। रिजल्ट मई महीने में जारी किया गया है. आइए जानते हैं रिजल्ट से जुड़ी हर ताजा अपडेट और जानें सभी जरूरी जानकारी। Maharashtra 12th Result 2024 Link

महाराष्ट्र 12वीं रिजल्ट 2024 | Maharashtra 12th Result 2024 Link

Maharashtra 12th Result 2024 Link फिलहाल 14 लाख से ज्यादा छात्र महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं क्लास के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड ने अभी तक उम्मीदवारों के लिए रिजल्ट से जुड़ी कोई जानकारी जारी नहीं की है, लेकिन अब संभावना दिख रही है कि ज्यादा समय न लेते हुए सभी छात्रों के लिए रिजल्ट से जुड़ी जानकारी जारी कर दी जाएगी. सूचना जारी होने के बाद यह पुष्टि हो जाएगी कि रिजल्ट किस तारीख को और कितने बजे जारी किया जाएगा।

बोर्ड के करीबी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होने वाला है और इस सबसे महत्वपूर्ण काम को पूरा करने के बाद सभी छात्रों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा और फिर आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, सभी छात्र अपना रिजल्ट आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे और उसका प्रिंटआउट भी ले सकेंगे।

महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट

Maharashtra 12th Result 2024 Link पिछली बार साल 2023 में सभी छात्रों का रिजल्ट 25 मई को जारी किया गया था, जिसके बाद अब साल 2024 में दोबारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के कारण छात्रों का रिजल्ट जारी किया जा रहा है और इस बार भी है। इस मई की संभावना. रिजल्ट एक महीने में जारी कर दिया जाएगा और छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. आधिकारिक तारीख की घोषणा के बाद आपको इससे जुड़ी जानकारी भी बताई जाएगी ताकि आप आसानी से समय पर अपना रिजल्ट देख सकें।

महाराष्ट्र 12वीं रिजल्ट चेक करने के तरीके | Maharashtra 12th Result 2024 Link

ऐसे कई तरीके हैं जिनमें से किसी एक का उपयोग करके आप अपना परिणाम देख पाएंगे, जैसे कि आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परिणाम देख पाएंगे, इसके अलावा आप एसएमएस के माध्यम से भी परिणाम देख पाएंगे। दोनों तरीकों से रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल का इस्तेमाल करना होगा और आप कुछ ही मिनटों में अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे। Maharashtra 12th Result 2024 Link

महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?

  • Official वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट चेक(Check) करने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र स्टेट ऑफ सेकेंडरी बोर्ड की Official वेबसाइट खोलनी होगी।
  • अब महाराष्ट्र 12वीं रिजल्ट से संबंधित Link दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना रोल नंबर (Roll No)डालना होगा. यदि अन्य जानकारी भी मांगी जाए तो उसे दर्ज करें।
  • अब रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा और प्राप्त अंक देखने के बाद आपको रिजल्ट अपने डिवाइस में डाउनलोड करना होगा।

महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 12वीं के लिए उत्तीर्ण अंक | Maharashtra 12th Result 2024 Link

संबंधित बोर्ड ने छात्रों के लिए उत्तीर्ण अंक निर्धारित किए हैं और प्रत्येक छात्र को उत्तीर्ण होने के लिए उन अंकों को हासिल करना होगा। यदि छात्र उन अंकों को प्राप्त नहीं कर पाता है तो ऐसी स्थिति में छात्र परीक्षा में असफल हो जाएगा। जा रहे हैं।

महाराष्ट्र 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र को प्रत्येक विषय में 35% अंक प्राप्त होने चाहिए। यदि छात्र 35% अंक प्राप्त नहीं कर पाता है तो ऐसी स्थिति में उसे अनुत्तीर्ण माना जाएगा। एक या दो विषयों में 35% से कम अंक पाने वाले छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इसलिए आपको प्रत्येक विषय में प्राप्त अंक अवश्य देखना चाहिए।

Leave a Comment