NEET UG Passing Marks 2024: इस साल नीट में इतने नंबर पर होगा सेलेक्शन, यहां देखें कटऑफ

NEET UG Passing Marks 2024: NEET UG 2024 परीक्षा पेन पेपर मोड के तहत आयोजित की गई है। 2023 में 12वीं कक्षा की परीक्षा पूरी करने वाले बड़ी संख्या में छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए हैं क्योंकि वे मेडिकल क्षेत्र में लगातार अपनी पहचान बनाना चाहते हैं।

पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सभी उम्मीदवारों को परीक्षा में सफल होना आवश्यक है और उनकी सफलता कट ऑफ यानी उत्तीर्ण अंकों पर निर्धारित होगी। आज हम इस लेख में उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के उत्तीर्ण अंकों के संबंध में जानकारी देंगे।

NEET UG Passing Marks 2024

NEET UG परीक्षा हर साल आयोजित की जाने वाली परीक्षा है, जिसके तहत सभी उम्मीदवारों को यह अच्छी तरह से पता होगा कि परीक्षा के लिए उत्तीर्ण अंक हर साल नए सिरे से निर्धारित किए जाते हैं। सभी अभ्यर्थी चाहते हैं कि NEET द्वारा जल्द ही पासिंग मार्क्स की जानकारी घोषित की जाए.

NEET UG Passing Marks 2024
NEET UG Passing Marks 2024

छात्रों के लिए श्रेणीवार उत्तीर्ण अंक जारी किए जाएंगे जो परीक्षा परिणाम के साथ उपलब्ध कराए जाएंगे। यदि सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग कटऑफ जारी की जाए तो आरक्षित छात्रों को काफी सुविधाएं मिल सकती हैं।

उत्तीर्ण अंक आरक्षण के आधार पर होंगे | NEET UG Passing Marks 2024

NEET UG Passing Marks 2024 सभी सरकारी परीक्षाओं की तरह NEET UG परीक्षा में भी विशेष रूप से आरक्षण लागू किया गया है ताकि पिछड़ी जाति के लोग आगे बढ़ सकें और उन्हें शैक्षणिक क्षेत्र में प्रोत्साहन मिल सके. इसी तरह एससी और एसटी छात्रों को भी अच्छी छूट दी जाने वाली है.

अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आरक्षित वर्ग की तुलना में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है क्योंकि अधिक अंकों के आधार पर ही उनकी सफलता सुनिश्चित होगी। अब देखना यह है कि किस वर्ग के लिए कितने कट मार्क्स निर्धारित किए जा सकते हैं।

नीट यूजी कट ऑफ

देश में मुख्य रूप से सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अनारक्षित वर्ग माना जाता है, इसके अलावा ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को भी अनारक्षित वर्ग के अंतर्गत माना जाता है। नीट की ओर से अभी तक कोई कन्फर्म कटऑफ जारी नहीं की गई है लेकिन अपेक्षित कटऑफ की जानकारी जरूर दी जा रही है।

जो छात्र अनारक्षित यानी सामान्य श्रेणी में आते हैं, उनके लिए कट ऑफ 715 से 117 के आसपास हो सकती है और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 116 से 105 के आसपास हो सकती है। इन कट ऑफ को इन श्रेणी के छात्रों के लिए आरक्षित करना पड़ सकता है। NEET UG Passing Marks 2024

आरक्षित श्रेणियों के लिए कटऑफ | NEET UG Passing Marks 2024

NEET UG Passing Marks 2024 आरक्षित श्रेणियों के तहत मुख्य रूप से एससी, एसटी उम्मीदवारों का चयन किया जाता है और उन्हें अन्य श्रेणियों की तुलना में कम अंकों पर भी परीक्षा में सफलता दी जाती है। इन श्रेणियों के लिए कई अपेक्षित कटऑफ सोशल मीडिया पर भी देखी जा सकती हैं।

एससी और एसटी दोनों श्रेणियों के लिए समान कट ऑफ जारी की जाएगी, इसके तहत तुलनात्मक रूप से कहें तो 2024 में कट ऑफ 116 से 193 तक दी जा सकती है। कट ऑफ के साथ-साथ श्रेणी का प्रतिशत भी जारी किया जाएगा।

NEET UG कटऑफ अंक कैसे जांचें?

NEET UG Passing Marks 2024 नीट परीक्षा परिणाम के साथ कट ऑफ मार्क्स यानी उत्तीर्ण अंकों की सूची भी जारी करने जा रहा है, जिसके तहत सामान्य ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान छात्रों को अंकों की पीडीएफ उपलब्ध कराई जाएगी। सभी छात्र इस प्रकार कट ऑफ मार्क्स की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। NEET UG Passing Marks 2024

  • कट ऑफ पीडीएफ देखने के लिए आपको Official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको Home Page पर जारी कट ऑफ की Link पर क्लिक करना होगा।
  • इस Link के जरिए आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे.
  • जारी कटऑफ की PDF आपके लिए इस पेज पर उपलब्ध करा दी जाएगी।
  • डाउनलोड Option की मदद से पीएफ को Download करना होगा।
  • एक बार जब PDF आपके डिवाइस पर Download हो जाए तो आपको इसे खोलना होगा।
  • इसमें आप अपनी कैटेगरी के कट ऑफ मार्क्स की जानकारी(Detail) आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment